Chanakya Niti: ये 3 तरह के लोग जीवन में कभी नहीं बन पाते अमीर, फटाफट जानें

Avatar photo

By

Sanjay

Chanakya Niti: चाणक्य को कौटिल्य और विष्णु गुप्त के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने अखंड भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके लिए उन्हें भारत का कौटिल्य कहा जाता है।

मौर्य साम्राज्य के संस्थापक आचार्य चाणक्य अपने महत्वपूर्ण कार्य नीति शास्त्र के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। उन्होंने नीति शास्त्र के पांचवें अध्याय में विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी दी है।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि 3 तरह के लोग अपने जीवन में कभी अमीर नहीं बनते। ऐसे लोगों को जीवन भर कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं

बदनामी करना

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि निंदा करना कोई शास्त्र सम्मत कार्य नहीं है। इससे न केवल व्यक्ति का समय बर्बाद होता है बल्कि वह शास्त्र विरुद्ध कार्य भी करने लगता है। विशेषकर ब्राह्मणों और विद्वानों की निंदा तो भूलकर भी न करें। ऐसा करने से उन्हें शास्त्रों का ज्ञान नहीं होता। साथ ही वह ईश्वर की कृपा से भी वंचित हो जाता है। इसके लिए उनकी आलोचना करने में अपना समय बर्बाद न करें।

शास्त्रों की अवज्ञा करना

आधुनिक समय में कुछ लोग धार्मिक ग्रंथों को काल्पनिक अर्थात कल्पना की रचना बताते हैं। संस्कृत में एक श्लोक है-

विद्या ददाति विनयम्,

विनयाद याति अधिकारम्।

पात्रता मापदंड,

धनात धर्मम् ततः सुखम्।

इस श्लोक का अर्थ यह है कि विनम्रता ज्ञान से आती है। शील से पात्रता, पात्रता से धन और धन से धर्म उत्पन्न होता है। धार्मिक व्यक्ति सदैव सुखी रहता है। अत: शास्त्रों की उपेक्षा करने वाला व्यक्ति कभी धनवान नहीं बन सकता। मानसिक विकारों के कारण ऐसे लोगों को जीवन भर कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

अपमान करना

अक्सर लोग शांत, गंभीर और धैर्यवान पुरुषों का अपमान करने से नहीं चूकते। शास्त्रों में ऐसा करना वर्जित है। शांत और गंभीर योगी को लोग पाखंडी कहते हैं। उनका अपमान करो. ऐसे लोगों को कभी भी ईश्वर की कृपा प्राप्त नहीं होती है। साथ ही जीवन भर कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App