Chankaya Niti: रोजाना ये काम करने से पुरुष जल्दी बूढ़े हो जाते हैं, जानें 

Avatar photo

By

Sanjay

Chankaya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में व्यक्ति के कर्मों से लेकर उसके भविष्य तक कई ऐसी बातें बताई हैं। चाणक्य नीति में उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया है कि कौन से लोग समय से पहले बूढ़े हो जाते हैं और उनके कर्म क्या होते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कुछ उपाय भी बताए हैं, जिन्हें आजमाकर जल्दी बुढ़ापा आने से रोका जा सकता है।

जो लोग बहुत अधिक यात्रा करते हैं उनकी उम्र तेजी से बढ़ती है

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो लोग बहुत यात्रा करते हैं वे जल्दी बूढ़े हो जाते हैं। क्योंकि, ऐसे लोगों की दिनचर्या सही नहीं होती है और ऐसे लोग अपने खान-पान का भी ध्यान नहीं रख पाते हैं। यानी जिन लोगों का जीवन भागदौड़ से भरा है उन्हें तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए। नहीं तो ऐसे लोग समय से पहले ही बूढ़े हो जायेंगे.

चाणक्य नीति में बताया गया है कि जिन महिलाओं को समय-समय पर शारीरिक सुख नहीं मिलता, वे जल्दी बूढ़ी हो जाती हैं। आचार्य चाणक्य ने कहा है कि ऐसी महिलाओं से सावधान रहना चाहिए, जिन्हें समय-समय पर शारीरिक सुख नहीं मिलता है।

चाणक्य नीति में बताया गया है कि जिस बूढ़े व्यक्ति को ज्यादातर समय बांध कर रखा जाता है वह समय से पहले बूढ़ा हो जाता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार घोड़े का काम दौड़ना और कड़ी मेहनत करना है, लेकिन अगर इसे छोड़ दिया जाए और हमेशा बांध कर रखा जाए तो यह जल्दी बूढ़ा हो जाता है।

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र (चाणक्य नीति) में कहा है कि स्त्री और पुरुष दोनों ही अपने लिए सबसे अच्छा जीवनसाथी ढूंढने का प्रयास करते हैं। पुरुषों की कुछ खूबियां ऐसी होती हैं जिन्हें देखते ही महिलाएं उन पर फिदा हो जाती हैं। वह ऐसे मर्दों को पाने की पूरी कोशिश भी करती है। महिलाएं ऐसे पुरुषों की ओर ज्यादा आकर्षित होती हैं जिनमें होते हैं ये खास गुण…

शांत स्वभाव

ज्यादातर महिलाएं शांत और अच्छे व्यवहार वाले लोगों की ओर आकर्षित होती हैं। चाणक्य नीति के अनुसार जो व्यक्ति शांत होता है और जिसकी वाणी सौम्य होती है. महिलाएं अक्सर ऐसे लोगों के प्यार में पड़ जाती हैं।

जो उनकी बात सुनता है

हर महिला चाहती है कि उसका जीवनसाथी सुनने वाले स्वभाव का हो ताकि वह न सिर्फ उसकी बातें समझे बल्कि उसकी हर छोटी-बड़ी बात को भी सुने और समझे।

महिलाएं अपने पार्टनर के साथ अपना दुख-दर्द बांटकर सांत्वना पाती हैं। महिलाओं को ऐसे पुरुष पसंद नहीं आते जो कटु वचन बोलते हैं और अपनी मनमर्जी से काम करते हैं और उनसे दूर रहते हैं।

ईमानदार आदमी

चाणक्य कहते हैं कि जो पुरुष अपनी पत्नी और प्रेमिका के प्रति ईमानदार होता है और किसी अन्य स्त्री को बुरी नजर से नहीं देखता, महिलाएं उसकी ओर बहुत आकर्षित होती हैं। क्योंकि ऐसे पुरुष अपने रिश्ते को बेहतर बनाए रखने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं।

चाणक्य नीति में कहा गया है कि महिलाएं सुंदरता से ज्यादा महत्व व्यक्तित्व को देती हैं। महिलाएं जीवनसाथी चुनते समय उसकी खूबसूरती से नहीं बल्कि उसके दिमाग से आकर्षित होती हैं। ईमानदार और मेहनती लोगों को देखकर महिलाएं हिम्मत हार जाती हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App