इस दिन बाजार में आएगी इथेनॉल से चलने वाली गाड़ी, नितिन गडकरी ने खुद दी जानकारी

By

Business Desk

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इथेनॉल ईंधन पर चलने वाली Toyota Innova MPV पेश करेंगे. इस खबर की पुष्टि खुद नितिन गडकरी ने की है. उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा था की “मैं 100% इथेनॉल से चलले वाली टोयोटा इनोवा कार लॉन्च करने जा रहा हूं.”

Toyota Innova एक किफायती एमपीवी बनेगी

टोयोटा इनोवा को 100 प्रतिशत इथेनॉल पर चलने के लिए विशेष रूप से संशोधित किया गया है. यह मुख्यधारा के कार निर्माताओं से वैकल्पिक ईंधन आधारित यात्री कारों और इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने के केंद्रीय मंत्री के अनुरोध के अनुरूप है. पिछले साल उन्होंने भारत में टोयोटा मिराई ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन पेश किया था. वित्त वर्ष 2024-25 में हमें पैसेंजर ईवी सेगमेंट में काफी गतिविधियां देखने को मिलेंगी.

उन्होंने आगे कहा कि 2004 में गैसोलीन की कीमतें बढ़ने के बाद जैव ईंधन में उनकी रुचि बढ़ी और गहराई से जानने के लिए उन्होंने ब्राजील का दौरा किया. उन्होंने बताया कि जैव ईंधन में उल्लेखनीय परिणाम देने और पेट्रोलियम आयात से जुड़े विदेशी मुद्रा व्यय को काफी कम करने की क्षमता है.

जैव ईंधन से आ जायेगी क्रांति

उन्होंने कहा कि जैव ईंधन चमत्कार कर सकता है और पेट्रोलियम आयात पर खर्च होने वाली भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा बचा सकता है. आत्मनिर्भर उद्योग के लिए गडकरी तेल आयात को बेअसर करना चाहते हैं, जो वर्तमान में 16 लाख करोड़ रुपये है.

भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग ने मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस, मारुति सुजुकी इनविक्टो, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइब्रिड और होंडा सिटी हाइब्रिड जैसी मजबूत हाइब्रिड कारों का आगमन देखा है. महिंद्रा और टाटा जैसे घरेलू निर्माता अगले दो से तीन वर्षों में कई शून्य-उत्सर्जन वाहन लॉन्च करने पर जोर दे रहे हैं.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App