नई दिल्ली – शिमला मिर्च ज्यादातरतर चाइनीस बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। शिमला मिर्च के सेवन से शरीर में खून बढ़ता है, साथ ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। शिमला मिर्च से कई डीश और सब्जियां बनाई जाती है, जैसे शिमला मिर्च, आलू, शिमला मिर्च, भरवा शिमला मिर्च, फ्राइड राइस, चौमिन, पनीर चिल्ली, लेकिन क्या आपने कभी शिमला मिर्च की लौंजी का स्वाद चखा है, अगर नहीं तो आज हम आपके लिए शिमला मिर्च की लौंजी की खास रेसिपी लेकर आए हैं। इसे आप लंच या डिनर के लिए बना सकते हैं। यह स्वाद में भी काफी लजीज होता है आइए जानते हैं इस रेसिपी को बनाने की विधि।

शिमला मिर्च की लौंजी बनाने की आवश्यक सामग्री-

1 कप शिमला मिर्च

1/2 टी स्पून कलौंजी

1 टी स्पून हरी मिर्च

1 चुटकी हल्दी

2 टी स्पून धनिया पाउडर

3/4 टी स्पून अमचूर पाउडर

1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

2 टेबलस्पून चीनी

1 चम्मच सौंफ

2 तेल

नमक

शिमला मिर्च की लौंजी कैसे बनाएं

1.सबसे पहले शिमला मिर्च की लौंजी बनाने के लिए आप शिमला मिर्च को धोकर काटकर रख लें। साथ ही हरी मिर्च को भी धो लें, फिर आप शिमला मिर्च और हरी मिर्च को बारीक टुकड़ों में काट कर रख लें।

2.अब आप कढ़ाई में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म होने दें। इसमें कलौंजी, हरी मिर्च डालकर करीब 1 मिनट तक भूनें, जब यह भून जाए तब इसमें आप शिमला मिर्च को डालकर कुछ सेकंड के लिए मीडियम आंच पर भून लें।

3.अब इसमें आप हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, डालकर मिक्स करके अच्छे से पका लें। 4.इन सभी चीजों को 1 मिनट तक आप को पकाना है। जब यह पक जाए तब आप इसमें आधा कप पानी, चीनी और स्वाद अनुसार नमक डालकर, 5 – 7 मिनट के लिए और अच्छे से पका लें। 5.जब शिमला मिर्च नरम होने लगे तो आप अपना गैस का फ्लेम बंद कर दें।

6.आपकी स्वादिष्ट शिमला मिर्च की लौंजी तैयार हो चुकी है।

7.इससे आप किसी बाउल या कटोरे में रखें और पराठा रोटी या फिर चावल के साथ सर्व करें।


Latest News