नई दिल्ली – चाप आजकल सभी का फेवरेट डिश बनते जा रहा है। ऐसे में सोया चाप के फैन को मलाई चाप, मसाला चाप, कड़ाई चाप, अफ़गानी चाप, हरियाली चाप जैसे खास डिस भी काफी पसंद आ रही है। और इसकी डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में आज हम आपको इंस्टेंट हरियाली चाप की रेसिपी बताने जा रहे हैं। जिससे आप घर पर काफी सरलता से बना सकते हैं, यह रेसिपी आधे घंटे में तैयार हो जाएगी।

हरियाली चाप बनाने की सामग्री

सोया चाप

लहसुन-अदरक पेस्ट

पुदीना

धनिया

दही

मलाई/क्रीम

हरी मिर्च

नमक

तेल

कसूरी मेथी

प्याज

आइए जानते हैं इस रेसिपी को बनाने की विधि

हरियाली चाप बनाने के लिए सबसे पहले आपको चाप को 10 मिनट के लिए उबाल लें। अब इसे पानी से निकाल कर रख दें, चाप सूख जाए तो स्टिक से निकालकर गोल-गोल काट लें।

अब इसको नॉन स्टिक पैन में ड्राई कर लें भूनने के बाद इसे अलग प्लेट में रख दें।

अब एक बाउल में प्याज काट लें, इसमें दही अदरक लहसुन का पेस्ट, नमक, मिर्च, पुदीना और धनिया डालकर अच्छे से मिक्स करके एक कढ़ाई में मिश्रण को डाल दें और इसे अच्छी तरह भून लें। आवश्यकता हो तो पानी के छींटे भी डाल सकते हैं।

जब यह भून जाए तो इसमें चाप डाल कर इन्हें अच्छे से मिला ले फिर क्रीम या मलाई डाल सकते हैं। कसूरी मेथी डालकर 30 सेकंड तक और पकाएं। अब आपका चाप तैयार हो चुका है।

इसे टेस्टी और स्पाइसी बनाने के लिए इसमें शिमला मिर्च भी डाल सकते हैं। यह आपके ऊपर है अब आप अपने हरियाली चाप  को चटनी और प्याज के साथ सर्व कर सकते हैं। मेहमानों को आपका यह हरियाली चाप खूब पसंद आएगा।


Latest News