नई दिल्ली – आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है और आलू से ना जाने कितने प्रकार के डिशेस बनाई जाती है, पराठा, सब्जी, रायता, पकौड़े, हलवा, फ्रेंच फ्राइज, टिक्की, चाट, समोसा और ना जाने कितने तरह के फूड आइटम इस एक आलू से बनाए जाते हैं, जो बच्चों से लेकर बड़ों को खूब पसंद आते हैं। व्रत के लिए भी आलू से कई प्रकार के रेसिपी बनाते हैं ऐसे में अगर आप व्रत रखते हैं, तो आज के इस रेसिपी को आप व्रत के लिए भी ट्राई कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं जो व्रत के दौरान आपके मुंह के स्वाद को स्वादिष्ट कर देगी, इसका नाम है खट्टे मीठे आलू जिसे आप व्रत के हिसाब से और आम दिनों के हिसाब से भी बना सकते हैं.

आइए जानते हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी
सामग्री
4 बड़े आलू, दो चम्मच देसी घी, एक चम्मच जीरा, स्वादानुसार सेंधा नमक, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, एक चम्मच चीनी, 1चम्मच नींबू का रस।

विधि

खट्टे मीठे आलू बनाने के लिए सबसे पहले आलू को धोकर उबाललें। ठंडा होने के बाद इसे छीलकर टुकड़ों में काट लें, अब एक कड़ाही ले इसमें देसी घी डालकर इसे गर्म होने दे। घी गर्म होने के बाद एक चम्मच जीरा डालें और उबले हुए आलू को डालने के बाद इसमें काली मिर्च, चीनी, स्वादानुसार सेंधा नमक, डालकर भूनें। पकने के बाद गैस बंद कर दें और ऊपर से एक चम्मच नींबू का रस डालें और बारीक कटा हरा धनिया से गार्निश करें।

अगर आपने व्रत के लिए आलू नहीं बनाया है तो इसमें सेंधा नमक की जगह सादा नमक और लाल मिर्च चाट मसाला भी डाल सकते हैं। इसे आप दही के साथ सर्व कर सकते हैं, व्रत के लिए बनाएं।


Latest News