कोहली और बाबर आजम को इस खिलाड़ी ने दिखाया आईना, रच दिया ऐसा इतिहास कि दुनियाभर के लिए बना मिसाल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः क्रिकेट की दुनिया में एक से बढ़कर एक प्रतिभा अपने बल्ले और गेंदबाजी से कमाल कर देते हैं। देश और दुनिया में अब धाकड़ खिलाड़ियों की कमी नहीं है, जिनके मैदान पर आते ही फैंस भी नाम के नारे गूंजने लगते हैं। वैसे भी जब टी-20 वर्ल्ड कप में बड़े रिकॉर्ड की बात की जाती है तो सबसे पहले विराट कोहली, रोहित शर्मा या फिर पाकिस्तानी पूर्व कप्तान बाबर आजम का नाम सामने आता है।

क्या आपको पता है कि अब ऐसा नहीं है, क्योंकि बाबर आजम और विराट कोहली से भी दिग्गज खिलाड़ी अब खेल रहे हैं जो अपने शानदार प्रदर्शन से हर किसी को सोचने के लिए मजबूर कर रहे हैं। एक आयरलैंड के खिलाड़ी ने ऐसा कारनाम कर दिखाया कि विराट कोहली और बाबर आजम भी ऐसा नहीं कर सके। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसा कीर्तिमान है जो हर किसी के लिए मिसाल बना हुआ है।

इस खिलाड़ी ने टी-20 क्रिकेट में रचा इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टी-20 मैचों में सबसे लपहले 400 चौके पूरे करने के मामले में आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग ने रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ टी-20 में ही यह कारनामा अपने नाम कर लिया। टी20 इंटरनेशनल में सबसे पहले 400 चौके पूरे करने का रिकॉर्ड बना लिया। अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में ही उन्होंने यह कारनामा नाम कर सबको पीछे छोड़ दिया।

अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच से पहले उनके खाते में 399 चौके थे थे। इस मैच में उन्होंने 2 चौके और लगा दिए, जिसके बाद पॉल ने 400 का आंकड़ा छू लिया। विश्व में ऐसा करने वाले वे पहले खिलाड़ी बन गए। इस मामले दूसरे नंबर पर पाकिस्तानी टीम के पूर्व कप्तान बाबर आजम तो तीसरे पर विराट कोहली आते हैं।

बाबर आजम और विराट कोहली के नाम इतने चौके

अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मुकाबलों की बात करें तो इस मामले में वे तीसरे नंबर आते हैं। पाकिस्तानी टीम के दिग्गज खिलाड़ी बाबर आजम अब तक कुल 395 चौके लगाए हैं। कोहली तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने अब तक कुल 361 चौके लगाने का काम किया है। दिलचस्प होगा कि टी20 वर्ल्ड कप तक इस लिस्ट में कैसे-कैसे बदलाव देकने को मिलेंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग अब तक 6 टेस्ट, 160 वनडे और 135 टी20 मुकाबले खेले हैं। उनके बल्ले से क्रमश: 319, 5700 और 3463 रन बनाने का काम किया। पॉल अब तक अपने करियर में 16 शतक लगा चुके हैं। इसमें 14 शतक उन्होंने वनडे क्रिकेट में लगाए हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App