Viral: शुभमन गिल ने शतक जड़कर रच दिया इतिहास, ये करने वाले बने दुनिया के पहले बल्लेबाज़

By

Aniket Kumar Jha

मौजूदा समय में शुभमन गिल अपने बल्ले से आग उगल रहे हैं। यह खिलाड़ी अपने दमदार फॉर्म में बल्लेबाज़ी करते हुए विपक्षी टीम के गेंदबाज़ों के पसीने छुड़ा रहा है| इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीज़न 15 मई को सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के विरुद्ध बल्लेबाज़ी करते हुए उन्होंने अपने करियर का पहला आईपीएल शतक जड़ा था| इसी के साथ शुभमन गिल ने एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है।

रच दिया इतिहास

हैदराबाद के खिलाफ शतक लगाने के बाद उन्होंने बेहद ख़ास रिकॉर्ड कायम कर दिया है और यह करने के बाद वह दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज़ बन गए हैं। दरअसल, सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के साथ खेले गए मुकाबले में शुभमन गिल ने अपनी टीम के लिए 58 गेंदों में 101 रनों की ज़बरदस्त शतकीय पारी खेली थी। अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में यह शतक बनाने के बाद शुभमन गिल इतिहास में पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक जड़ने के साथ-साथ आईपीएल में भी शतक बनाया हो।

भारतीय टीम के भविष्य के इस हीरे ने 2023 में पहला शतक 15 जनवरी को खेले गए श्रीलंका के खिलाफ मुक़ाबले में बनाया था। उस वनडे मैच में शुभमन गिल ने 97 गेंदों का सामना किया था और 116 रन बनाए थे। इस लाजवाब पारी को खेलने के कुछ दिन बाद ही 18 जनवरी को न्यूज़ीलैंड के साथ खेले गए वनडे मैच में उन्होंने 208 रनों की तूफानी खेली थी। इसके बाद 24 जनवरी को न्यूज़ीलैंड के  खिलाफ ही उन्होंने दोबारा शतक जड़ा था।

शुभमन गिल की सुनामी सिर्फ यहीं ख़त्म होने का नाम नहीं लेती| इसके बाद बारी आती है न्यूज़ीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज़ की। 1 फरवरी के दिन न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में इस बल्लेबाज़ ने अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर का पहला शतक जड़ दिया था। इसके अलावा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध गिल ने 128 रनों की शानदार पारी खेलते हुए शतक बनाया था। और अब आईपीएल में भी शतक लगाने के बाद शुभमन गिल ने इतिहास रच दिया है|

Aniket Kumar Jha के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App