R Ashwin के पास अनिल कुंबले का की​र्तिमान तोड़ने का बड़ा मौका, इतने विकेट लेते ही निकल रच देंगे इतिहास

Avatar photo

By

Priyanshu Meena

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में धाकड़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक अहम मुकाम के करीब हैं। 499 टेस्ट विकेटों के साथ, उन्हें 500 विकेटों की बड़ी उपलब्धि हासिल करने के लिए सिर्फ एक और विकेट की जरूरत है। हालाँकि, अश्विन की महत्वाकांक्षाएँ यहीं नहीं रुकतीं; वह घरेलू धरती पर भारत के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए तैयार हैं।

वर्तमान में, कुंबले के पास भारत में 350 टेस्ट विकेटों का रिकॉर्ड है, जबकि अश्विन 346 विकेटों के साथ उनसे काफी पीछे हैं। कुंबले के इस माइलस्टोन तक पहुंचने के लिए केवल चार विकेट और उससे आगे निकलने के लिए पांच विकेट की आवश्यकता के साथ, भारतीय पिचों पर अश्विन का प्रभुत्व इस कार्य को प्राप्त करने योग्य बनाता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में अश्विन का शानदार प्रदर्शन रिकॉर्ड बुक को फिर से लिखने की उनकी क्षमता को दर्शाता है। हैदराबाद में शुरुआती टेस्ट में, उन्होंने प्रत्येक पारी में तीन विकेट लिए। इसके बाद विशाखापत्तनम मैच की पहली पारी में कोई विकेट नहीं मिलने के बावजूद, अश्विन ने दूसरी पारी में तीन महत्वपूर्ण विकेट लेकर वापसी की, जिससे दोनों मैचों में उनके कुल नौ विकेट हो गए।

अपनी गेंदबाजी क्षमता के अलावा, अश्विन का बल्लेबाजी योगदान एक क्रिकेटर के रूप में उनके मूल्य को बढ़ाता है। टेस्ट क्रिकेट में पांच शतक और 14 अर्धशतक के साथ, वह एक जबरदस्त ऑलराउंडर हैं जो बल्ले और गेंद दोनों से मैच को प्रभावित करने में सक्षम हैं।

लगभग 37 साल की उम्र में, अश्विन अपने असाधारण स्किल्स से उम्र को मात देना जारी रखे हुए हैं। स्पिन पर उनकी महारत और भारतीय परिस्थितियों में उत्कृष्टता हासिल करने की क्षमता उन्हें टीम के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति बनाती है। जैसे-जैसे वह 500 टेस्ट विकेट के ऐतिहासिक मील के पत्थर के करीब पहुंच रहे हैं, क्रिकेट फैंस सीरीज के शेष मैचों में अश्विन के प्रदर्शन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Priyanshu Meena के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App