देखे आपके घर में देवी देवताओ की मुर्तिया सही से रखने का तरीका

By

Daily Story

Vastu Tips For Home Temple:

घर का मंदिर एक पवित्र स्थान है जहां सभी सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। ऐसे में मंदिर में पूरे परिवार के लिए प्रार्थना करने से पूरा परिवार जुड़ा रहता है। इसलिए वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर के कुछ नियम होते हैं जिन्हें जानना जरूरी है।

Home Temple Vastu Tips: हिंदू धर्म में हर घर में मंदिर का स्थान सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। मंदिर के निर्माण से लेकर वहां कौन से धार्मिक ग्रंथ रखने चाहिए, किस देवता को रखना चाहिए और किस दिशा में रखना चाहिए और पूजा सामग्री से जुड़ी कई ऐसी महत्वपूर्ण बातें हैं जिनके बारे में जानकारी हासिल करना जरूरी है। घर का मंदिर ही वह स्थान होता है जहां हर तरह की सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और पूरे घर में खुशियां फैलती हैं। जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार मंदिर के इन खास नियमों के बारे में।

मंदिर रखने की सही दिशा

वास्तु शास्त्र दिशा पर विशेष जोर देता है। घर में मंदिर रखने के लिए सबसे अनुकूल दिशा उत्तर-पूर्व या उत्तर-पूर्व होती है। इस दिशा को ज्ञान और बुद्धि भी कहा जाता है। यदि यहां मंदिर का संरक्षण किया जाए तो घर के सभी सदस्यों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और सकारात्मक भावनाएं बनी रहेंगी।

मूर्तियों को रखने की सही दिशा

अपने घर के मंदिर में देवी-देवताओं की मूर्तियां हमेशा पश्चिम दिशा की ओर मुख करके रखें। परिणामस्वरूप, सेवा के दौरान व्यक्ति का मुख पूर्व की ओर होता है, जो एक शुभ संकेत है।

किस आकार की हो मूर्ती

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर में कभी भी अंगूठे के आकार से बड़ा शिवलिंग नहीं रखना चाहिए.

हनुमान और भैरव की मूर्ति रखने की सही दिशा

भगवान हनुमान और भैरव की मूर्ति का मुख हमेशा दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए। हमारी दुर्गा को पूर्व दिशा की ओर मोड़ दो। अगर आपके घर में भगवान विष्णु की मूर्ति है तो उसका मुख पश्चिम दिशा की ओर रखें।

गणेश भगवान के किस ओर बिठाए मां लक्ष्मी

घर के मंदिर में हमेशा ही मां लक्ष्मी को भगवान गणेश के दाएं ओर बैठाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. TIMESBULL इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Daily Story के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App