फ्री हिट को लेकर आए नए नियम, आईसीसी ने करा दिया बल्लेबाज़ों का बड़ा फायदा

By

Aniket Kumar Jha

क्रिकेट की दुनिया से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानि आईसीसी ने फ्री हिट से जुड़े हुए नियमों में ऐतिहासिक रूप से कुछ बदलाव किए हैं। इस नियम की वजह से बल्लेबाजों का फायदा होता हुआ दिखाई दे रहा है। इस नए नियम के अनुसार फ्री हिट के दौरान अगर गेंद जाकर स्टंप को हिट कर देती और और बल्लेबाज़ उसपर रन ले लेता है तो वह रन बल्लेबाज़ के खाते में जुड़ जाएंगे। इसका साफ तौर पर यही मतलब निकलता है कि अब फ्री हिट पर आए रनों को अतिरिक्त रन नहीं माना जाएगा।

ऐतिहासिक रूप से किया गया यह बदलाव

अब फ्री के समय अगर गेंद स्टंप्स पर लग जाती है और स्ट्राइक पर मौजूद बल्लेबाज़ उस गेंद पर रन बना लेता है तो वह रन सीधे तौर पर उसके निजी स्कोर में इज़ाफा कर देगा। इसका मतलब यह निकलकर सामने आता है कि फ्री हिट पर बोल्ड होने पर भी बल्लेबाज़ रन बना सकता है और वह रन बल्लेबाज़ के अपने रन माने जाएंगे।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

जबकि पहले ऐसा नहीं होता था और इन रनों को अतिरिक्त रनों के रूप में गिना जाता था। आपको बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2022 के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मुक़ाबले में फ्री हिट का पुराना नियम देखने को मिला था। इस मुक़ाबले के 20वें ओवर में फ्री हिट के दौरान गेंद आकर स्टंप को लग गई थी, जिसपर विराट कोहली और दिनेश कार्तिक ने विकेटों के बीच दौड़ लगाते हुए 3 रन ले लिए थे और उन रनों को बाई के रूप में जोड़ा गया था।

इसके अलावा हेलमेट पहनने के नियमों में भी बदलाव किया गया है। यह नियम बल्लेबाज़, विकेटकीपर और फील्डर को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इस नियम के मुताबिक अगर कोई बल्लेबाज़ तेज़ गेंदबाज़ के खिलाफ बल्लेबाज़ी कर रहा है तो उससे हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा| साथ ही साथ, अगर विकेटकीपर स्टंप्स के बिलकुल पास आकर विकेटकीपिंग करता है तो उसे भी हेलमेट पहनना पड़ेगा। वहीं, उस फील्डर को भी हेलमेट पहनना आवश्यक है जो बल्लेबाज़ के काफी करीब रहके फील्डिंग कर रहा है।

Aniket Kumar Jha के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App