IPL 2024: आईपीएल में खिलाड़ियों के साथ अंपायर पर भी होती है नोटों की बारिश, जानिए एक मैच की सैलरी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Cricket Umpire Salary Fees per match: भारत में क्रिकेट को सबसे पॉपुलर खेल माना जाता है, जिसे हर गांव, कस्बे और शहर में खेला जाता है। क्रिकेट खेलने और देखने के लिए लोग अपने जरूरी काम भी छोड़ देते हैं। कहने के लिए तो दुनियाभर के कई देश अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेलते हैं, लेकिन भारत के खिलाड़ियों की बराबर किसी को कमाई नहीं आती है।

इसलिए भारत के क्रिकेट को धन का कटोरा भी कहा जाता है। क्रिकेटर्स से लेकर मैच रेफरी और अंपायर तक पर नोटों की खूब बारिश होती है। भारत में अब आईपीएल का आगाज होने में सिर्फ दो दिन का समय बचा है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

आईपीएल में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को कितने रुपये में खरीदा गया, यह तो आपको सब पता होगा। क्या आपको पता है कि आईपीएल में अंपायर की फीस कितनी होती है। अगर नहीं पता तो चिंता ना करें, क्योंकि नीचे हम बताने जा रहे हैं।

कौन बन सकता है अंपायर

क्या आपको पता है कि अंपयार बनने के लिए जरूरी नहीं आपन क्रिकेट मैच खेला हो। बहुत ऐसे अंपायर हैं, जिन्होंने कभी क्रिकेट नहीं खेला और आज वे मैदान पर यह बड़ी भूमिका निभाते हैं। अंपायर बनने के लिए फिटनेस बहुत जरूरी होती है। इसकी वजह कि मैच पूरा होने तक अंपयार को सतर्क रहना पड़ता है।

आपकी आईसाइट यानी देखने की क्षमता भी अच्छी होनी चाहिए। अंपायर की नजर अगर बाज की तरह है तभी अच्छे फैसले दे सकता है, नहीं तो फिर दिक्कतें आती हैं। अंपायर बनने के लिए आपको स्टेट एसोसिएशन में रजिस्टर कराना जरूरी है। लोकल मैचों में अंपायरिंग का अनुभव भी होना जरूरी कर दिया गया है। ऐसा होने पर आप बीसीसीआई के अंपायर बनने के लिए योग्य हैं।

जानिए आईपीएल में कितना मिलती है सैलरी

बीसीसीआई में अंपायरों को अनुभव के आधार पर सैलरी का वितरण किया जाता है। मीडिया की खबरों के मुताबिक, ग्रेड ए के अंपायरों को फर्स्ट क्लास मैचों में प्रतिदिन 40,000 रुपये की फीस प्रदान की जाती है।

इसके अलावा ग्रेड बी में अंपायर्स को करीब 30,000 रुपये की सैलरी तक आराम से मिल जाती है। वैसे इसे लेकर आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, आईसीसी के एलीट पैनल के अंपायरों को प्रति मैच 1.50 से 2.20 लाख तक सैलरी मिल जाती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App