IPL 2024: आईपीएल में मैच नहीं खेलने पर कितनी मिलती है सैलरी, जानिए कैसे बांटी जाती है रकम

Avatar photo

By

Vipin Kumar

IPL 2024: बीसीसीआई ने साल 2008 में एक ऐसा कदम कदम उठाया कि दुनियाभर में क्रिकेट का प्रारूप ही बदल गया। बीसीसीआई के इस कदम को इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) के नाम से जानते हैं। आईपीएल में सालाना खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर करियर बनाने में सफल हुए हैं।

कहने के लिए तो क्रिकेट की दुनिया में बहुत टी-20 लीग खेली जाती हैं, लेकिन आईपीएल का कोई तोड़ नहीं है। आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट है, जिसमें खिलाड़ियों के ऊपर खूब नोटों की बारिश होती है। देश ही नहीं विदेशों के खिलाड़ी भी आईपीएल में खेलने के लिए अपनी सीरीज तक का त्याग कर देते हैं।

क्या आपको पता है कि आईपीएल में किस आधार पर खिलाड़ियों को पैसा मिलता है। आपको आईपीएल में नीलामी की रकम का तो पता रहता है। किसी वजह से नीलामी के बाद खिलाड़ी अपनी नाम वापस ले तो फिर क्या उसे पैसा मिलता है। यह सब जानने के लिए आपको हम नीचे विस्तार से बताने जा रहे हैं।

जानिए किस तरह मिलता है पैसा

आईपीएल में ऑक्शन के दौरान जो रकम दी जाती है वो टूर्नामेंट की सैलरी होती है। नीलामी की रकम करार के हिसाब से हर साल दी जाती है। अगर किसी खिलाड़ी को 20 करोड़ में खरीदा गया और तीन साल का करार है तो हर साल यह रकम दी जाएगी। आपके दिमाग में सवाल उठ रहा है कि क्या चोटिल होने के चलते खिलाड़ी नहीं खेले तो पैसा मिलता है?

आपके दिमाग में इस तरह के कई बड़े सवाल उठ रहे हैं, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है। अगर खिलाड़ी आईपीएल में चोटिल हो जाए तो उसे कितना पैसा मिलेगा। खिलाड़ी पूरे सीजन के लिए उपलब्ध होता है तो फिर उसे पूरी राशि प्रदान की जाएगी। चाहे वो कितने भी मैच खेले।

किसी वजह से खिलाड़ी सीजन से पहले ही किसी भी कारण से नाम वापस लेता है तो उसे एक भी पैसा नहीं दिया जाएगा। वहीं, खिलाड़ी सीजन के कुछ मैचों के लिए उपलब्ध रहता है तो फिर उसे प्रो राटा बेसिस पर सैलरी प्रदान की जाएगी। इसके बाद 10 प्रतिशत रिटेनर रकम भी मिल जाएगी।

किस हिसाब से पैसा बांटती है फ्रेंचाइजी

जानकारी के लिए बता दें कि सभी फ्रेंचाइजी एक बार में ही खिलाड़ी को पूरा पैसा नहीं प्रदान नहीं देती है। कुछ फ्रेंचाइजियां कैंप के समय खिलाड़ियों को आधी राशि दी जाती है। कुछ टूर्नामेंट के शुरू होने से ठीक पहले 50 प्रतिशत रकम दी जाती है। कुछ फ्रेंचाइजियां टूर्नामेंट शुरू होने से एक सप्ताह पहले 15 प्रतिशत सैलरी दी जाती है। टूर्नामेंट के दौरान 65 प्रतिशत और इसके बाद 20 फीसदी रकम मिलती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App