HomeखेलIND vs NZ: मैच के बाद शुभ्मन गिल ने किया खुलासा, कहा...

IND vs NZ: मैच के बाद शुभ्मन गिल ने किया खुलासा, कहा इस सोच को लेकर मैदान में उतरता हूं

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने कीवी टीम को 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है। भारत के युवा सलामी बल्लेबाज शुभ्मन गिल ने आखिरी एकदिवसीय मैच में शतक लगाकर एक और इतिहास अपने नाम रच दिया है। तीन मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शुभ्मन गिल ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की बराबरी कर और इस सूची में सबसे ऊपर आ गए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में शुभ्मन गिल ने अपने बल्ले से दोहरा शतक और एक शतक की बदौलत 360 रन अपने नाम कर लिया है।

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में गिल ने अपने वनडे करियर का चौथा शतक लगाते हुए कीवी गेंदबाजों की जमकर धुलाई की। उन्होंने 112 रनों की शानदार आतिशी पारी खेली। 78 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके और 5 छक्के भी जड़े। वहीं कप्तान रोहित शर्मा ने भी अपने वनडे करियर का 30वा शतक लगाते हुए 101रनों की पारी खेली इस मैच में। दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 212 रनों की शानदार साझेदारी की।

इस शानदार प्रदर्शन के लिए शुभमन गिल को वनडे श्रृंखला में प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड से नवाजा गया। मैच के खत्म होने के बाद युवा सलामी बल्लेबाज ने कहा, ‘जब आप अच्‍छा प्रदर्शन करते हैं तो बहुत अच्‍छा महसूस होता है। यह संतोषजनक है। मैंने अपनी सोच ज्‍यादा नहीं बदली। मेरा ध्‍यान अच्‍छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्‍दील करने पर था, खुद को अभिव्‍यक्‍त करना चाहता था।’

गिल ने आगे कहा, ‘मैंने स्थिति के अनुसार खेलने की कोशिश की। मेरा ध्‍यान बड़े स्‍कोर पर बिलकुल भी नहीं था।’गिल ने भारतीय टीम की जीत का श्रेय गेंदबाजों को दिया क्‍योंकि एक समय लग रहा था कि मैच किसी भी टीम के पक्ष में जा सकता है। इस बारे में बात करते हुए भारतीय ओपनर ने कहा, ‘हमारे गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और इस पिच पर अच्‍छी गेंदबाजी की। एक समय लग रहा था कि मैच किसी भी टीम के पक्ष में जा सकता है।’

आपको बता दें कि टीम इंडिया ने इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई। कप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज शुभ्मन गिल की शानदार शतकीय पारी के बदौलत टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 385 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके बाद इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम 41.2 ओवर में 295 रनों पर सिमट गई। इस मैच में शार्दुल ठाकुर ने मिडिल ओवर्स में शानदार गेंदबाजी कर कीवी टीम के मध्यक्रम बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया। अपने 6 ओवर के स्पैल में 45 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट निकाले शार्दुल ठाकुर ने। उनके इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवार्ड भी दिया गया। न्यूजीलैंड की तरफ एकमात्र बल्लेबाज डेविड कौनवे ने 138 रनों की बहुमूल्य पारी खेली हालांकि इसके बावजूद टीम लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाई। इस मुकाबले में जीत के साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में मेहमान टीम को 3-0 से क्लीनस्वीप कर हराया और साथ ही भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग की नंबर वन टीम बनी।

RELATED ARTICLES

Most Popular