Homeगैजेटअच्छी फोटोज कैसे लें, जानें ये आसान तरीका और सोशल मीडिया पर...

अच्छी फोटोज कैसे लें, जानें ये आसान तरीका और सोशल मीडिया पर छा जाएं

नई दिल्ली: आज के युवाओं में सेल्फी खींचने का काफी बढ़ चढ़कर क्रेज छा रहा है। लेकिन कई बार फोटो लेते हुए ऐसा होता है कि वो अच्छी क्लिक नहीं हो पाती है। अगर आप भी अच्छी सेल्फी लेने की कोशिश करते हैं लेकिन सफल नहीं हो पाते। तो बेहतर सेल्फी के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपके फोन अच्छा हो। लेकिन ये जरूरी नहीं है कि फोन का कैमरा अच्छा हो। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे है, जिसकी मदद से आप नॉर्मल कैमरे से भी एक नंबर की फोटोज ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वो क्या आसान तरीके हैं।

1. Portrait Mode: आप अपनी सुंदर फोटोस लेने के लिए आपके iPhone में एक पोर्ट्रेट मोड होता है। जिसका आप अपने फोटोस को शानदार पोर्ट्रेट शॉट्स लेने का लाभ भी उठा सकते हैं। इस पोर्ट्रेट मोड में 6 पोर्ट्रेट लाइट का ऑप्शन होता हैं – नैचुरल, स्टूडियो, कंटूर, स्टेज, स्टेज मोनो, और हाई‑की मोनो, इन potratrait mode की वजह से आप अपने तरीके से थोड़ा अलग लाइटिंग टोन का इस्तेमाल कर बेहतर फोटो खींच सकते हैं।

2. Live Photos: इस लाइव फोटो के जरिए आप यूज़र्स को 2 सेकंड के वीडियो के साथ स्टिल फोटो क्लिक कर सकते हैं। साथ ही खूबसूरत सेल्फी क्लिक करने के साथ कुछ अच्छे पलों को सहेज के रख भी सकते हैं। यह फीचर यूज़र्स को बूमरैंग-एस्क्यू बनाने के लिए लाइव फोटो एफेक्ट को बदलने की भी अनुमति देती है। इसमें आपको लाइव, लूप, बाउंस, लॉन्ग एक्सपोजर और ऑफ जैसे ऑप्शन भी प्रदान किए गए हैं। जिसे आप अपनी पसंद के अनुसार इन इफेक्ट्स को सलेक्ट कर इसे अप्लाई कर मस्त सेल्फी पोज भी ले सकते हैं।

3. Gridlines : आप इस Gridlines ऑप्शन के जरिए फोटो के सब्जेक्ट को सही तरीके से फ्रेम में लाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें आपको रूल ऑफ थर्ड का यूज कर ग्रिड ऑप्शन को इस्तेमाल करना होगा, जो आईफोन की सेटिंग में पहले से मौजूद होता है। इसके लिए सबसे पहले आपको Settings और फिर Camera पर टैप करना होगा। आपको कंपोजिशन सेक्शन में जाकर ग्रिड लाइन का ऑप्शन मिलेगा जिसे आपको ऑन करना होगा। इसके बाद आप इससे बढ़िया फोटो क्लिक कर सकते हैं।

4. Night Mode: कभी कभार ऐसा होता है कि रात में ज़्यादा अंधेरा होने पर फोटो अच्छी नहीं आ पाती है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी फोटो को ब्राइट करने के लिए अपने iPhone के नाइट मोड का इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद लाइट मोड का ऑप्शन सीधे कैमरा ऐप में उपलब्ध मिलेगा। जिसे चालू करने के लिए इसे टैप करना होगा और फिर आप काली रात में भी अपनी या दोस्तों की भी बेहतरीन सेल्फी ले सकते हैं।

5. Adjust exposure: अगर आप कुछ अलग तरीके के फोटो लेना चाहते है लेकिन कम रोशनी वाली जगह है। और आप इसके वजह से सेल्फी नही खींच पाते हैं तो इसमें दिक्कत लेने की कोई ज़रूरत नहीं है। आप अपने iPhone के साथ मैन्युअली एक्सपोज़र एडजस्ट कर सकते हैं। बस आपको अपने सबजेक्ट को फोकस रख, स्क्रीन पर टैप करना होगा। वहां एक लाइट जैसा साइन दिखाई देगा जिसे आप लाइट की जरूरत के हिसाब से मैन्युअल सिस्टम के साथ एक्सपोज़र एडजस्ट करने के लिए ऊपर और नीचे की तरफ भी घुमा सकते हैं। जिसके बाद आप कम रोशनी में भी ब्यूटीफुल फोटो क्लिक कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular