IND vs ENG: राजकोट टेस्ट में भारत को मिली थी सबसे बड़ी जीत, लेकिन क्या इंग्लैंड की भी हुई सबसे बड़ी हार? जानें

Avatar photo

By

Priyanshu Meena

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में 434 रनों की जबरदस्त जीत हासिल की। यह ऐतिहासिक जीत टेस्ट क्रिकेट में भारत की अब तक की सबसे बड़े अंतर से जीत है। हालाँकि, जहां भारत इस बड़ी उपलब्धि का जश्न मना रहा है, वहीं रनों से हार के मामले में इंग्लैंड के अपने रिकॉर्ड का पता लगाना दिलचस्प है।

रनों के हिसाब से इंग्लैंड की सबसे बड़ी हार 1934 की है, जब ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें ओवल में 562 रनों की करारी हार दी थी। टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से यह इंग्लैंड की सबसे बड़ी हार है। हाल ही में 434 रनों से मिली हार टेस्ट मैचों के इतिहास में इंग्लैंड की दूसरी सबसे बड़ी हार है। इससे पहले, रनों से सबसे बड़ी हार का इंग्लैंड का रिकॉर्ड 425 रन का था, जो 1976 में मैनचेस्टर में वेस्टइंडीज ने दी थी। एक और बड़ी हार 1948 में लॉर्ड्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ थी, जहां इंग्लैंड को 409 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में भारतीय टीम का सफर दिलचस्प रहा है. पहले टेस्ट में 28 रनों से हार के साथ चुनौतीपूर्ण शुरुआत के बावजूद, भारत ने बेहतरीन टेम्परामेंट और गेमप्ले दिखाया। रोहित शर्मा और रवींद्र जड़ेजा जैसे सीनियर खिलाड़ियों के साथ-साथ सरफराज खान, यशस्वी जायसवाल और ध्रुव जुरैल जैसी युवा प्रतिभाओं ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। विराट कोहली और केएल राहुल जैसे प्रमुख खिलाड़ियों की चोटों जैसी चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, भारत के युवा खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करते हुए मौके का फायदा उठाया।

सीरीज में भारत के उभरते खिलाड़ियों ने जोरदार प्रभाव डाला है, जबकि इंग्लैंड ने अनुभवी और युवा प्रतिभाओं के मिश्रण को मैदान में उतारा है। दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच में भारत का दबदबा रहा, जिसकी परिणति तीसरे टेस्ट में उनकी ऐतिहासिक जीत के रूप में हुई।

जैसे-जैसे सीरीज रांची में चौथे मैच की ओर बढ़ रही है, क्रिकेट फैंस इन दो मजबूत टीमों के बीच एक और रोमांचक मुकाबले की उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह देखना बाकी है कि इस रोमांचक मुकाबले के अगले चेप्टर में कौन सा खेमा विजयी होगा।

Priyanshu Meena के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App