HomeखेलICC Best T20 Team का हुआ एलान, इन तीन भारतीय को मिली...

ICC Best T20 Team का हुआ एलान, इन तीन भारतीय को मिली जगह

2022 Men’s T20I Team Of The Year: बीते सोमवार को आईसीसी ने बेस्ट t20 पुरुष टीम का ऐलान कर दिया। इस टीम में उन खिलाड़ियों को जगह दी गई है जिनका प्रदर्शन पिछले 1 साल में शानदार रहा है। अगर भारत के दृष्टिकोण से देखा जाए तो 3 इंडियन क्रिकेटर इस टीम में जगह पाने में सफल रहे हैं हालाकी गौर करने वाली बात यह भी है कि कप्तान भारतीय नहीं है बल्कि भारत के मौजूदा कैप्टन रोहित शर्मा को तो आईसीसी ने इस टीम में जगह भी नहीं दी है। आइए हम आपको बताते हैं पूरी टीम क्या है।

सोमवार को आईसीसी ने अपनी तरफ से बेस्ट t20 पुरुष टीम और बेस्ट t20 महिला टीम का अनाउंसमेंट किया। इसमें दुनिया भर से 11 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जिनका प्रदर्शन t20 फॉर्मेट में लाजवाब रहा। इंग्लैंड के विकेटकीपर और मौजूदा कप्तान जॉस बटलर को इस टीम में शामिल किया गया है और उन्हें कमान भी सौंपी गई है। एक कप्तान के तौर पर जॉस बटलर को उनके प्रदर्शन का इनाम देते हुए आईसीसी ने इस टीम का भी कप्तान बना दिया है। भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली इस टीम में जगह पाने में सफल रहे हैं इस बात को पीछे छोड़ते हुए कि वह फॉर्म में नहीं थे पर उन्होंने वापसी कर बेहतरीन प्रदर्शन किया और पिछले साल उन्होंने अपने t20 करियर का पहला शतक भी जड़ा था। वही t20 विश्व कप के समय उनका परफॉर्मेंस बेहतरीन था। टी20 विश्व कप के इंडिया के पहले ही मुकाबले में विराट कोहली ने पाकिस्तान की कमर तोड़ दी थी। आज भी वह पारी खूब याद की जाती है कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई कोहली ने उस शानदार पारी को अपने करियर की बेस्ट पारी के तौर पर रैंक किया था।

हाल ही में भारत के लिए डेब्यू करने वाले और पिछले साल t20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बरसाने वाले सूर्यकुमार यादव को भी आईसीसी बेस्ट t20 टीम में जगह दी गई है सूर्यकुमार यादव को भारत का एबी डिविलियर्स कहा जाता है क्योंकि वह मैदान के चारों और शॉट लगाने की क्षमता रखते हैं। सूर्यकुमार यादव जब भी बल्ला लेकर मैदान में आते हैं इस बात की गारंटी होती है कि अब चौके, छक्के की बारिश होगी। वो तेज गति से रन बनाने को लेकर हमेशा तैयार रहते हैं। आगामी विश्व कप 2023 के लिए सूर्यकुमार यादव भारत के सबसे इंपैक्टफुल प्लेयर के तौर पर देखे जा रहे हैं। आईसीसी बेस्ट t20 में उनको जगह मिलना उनके कद और प्रदर्शन को साफ तौर पर दर्शाता है।

भारत के मौजूदा t20 कप्तान और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को भी आईसीसी ने बेस्ट t20 टीम में जगह दी है। हार्दिक पंड्या इस समय ना सिर्फ बल्लेबाजी से बल्कि अपनी शानदार गेंदबाजी से भी विपक्षी टीम के परखच्चे उड़ा रहे हैं। हार्दिक पांड्या ने काफी समय बाद वापसी की है पर शानदार वापसी की है।

इस टीम में एक बात गौर करने की यह है कि किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज या स्पिनर को आईसीसी ने बेस्ट t20 टीम में नहीं रखा है जो कि एक चिंता की बात है हालांकि इस समय भारतीय टीम की गेंदबाजी लाजवाब है। मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, कुलदीप यादव शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं।

Exit mobile version