नई दिल्लीः भारतीय टीम की साउथ अफ्रीका की जमीं में हार के बाद कप्तान विराट कोहली ने ऐसा फैसला लिया, जिससे सब हैरान रह गए। उनके फैसले को सुन कोई विश्वास भी नहीं कर रहा था। विराट कोहली ने अचानक टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला ले लिया। विराट का ट्वीट आते ही खेल जगत में खबर फैल गई। ऐसे में सबके मन में सवाल यह है कि टेस्ट टीम का अगला कप्तान कौन होगा यह देखने वाली बात होगी। इससे पहले विराट कोहली को बीसीसीआई ने वनडे की कप्तानी से हटाया था।

  • केएल राहुल

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट में राहुल ने कप्तानी की थी। हालांकि, वे टीम को जीत नहीं दिला सके। इसके बावजूद वे कप्तान पद के सबसे बड़े दावेदार हैं। राहुल 29 साल के हैं और गोल्डन फॉर्म में चल रहे हैं। बीसीसीआई के पिछले कुछ कदम को देखें तो उसने राहुल द्रविड़ के बाद अनिल कुंबले को सीमित समय के लिए कप्तान बनाया था। जैसे ही कुंबले हटे तो धोनी ने लंबे समय के लिए कप्तानी संभाली। उनके बाद कोहली बने और वे भी सात साल तक कप्तान रहे।

  • रोहित शर्मा

बीसीसीआई के पास दूसरा विकल्प यह है कि वह वनडे और टी20 के कप्तान रोहित शर्मा को टेस्ट की भी कप्तानी सौंप दे। इस साल टीम इंडिया को सिर्फ तीन टेस्ट मैच खेलने हैं। ऐसे में रोहित को कप्तान बनाकर बोर्ड कुछ दिन के लिए राहत पा सकता है।

  • अजिंक्य रहाणे

लंबे समय तक भारत के उपकप्तान रहे अजिंक्य रहाणे को पिछले साल दिसंबर में इस पद से हटा दिया गया था। लगातार खराब फॉर्म में चल रहे रहाणे ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को कई यादगार जीत दिलाई है। इसमें ऑस्ट्रेलिया के घर में टेस्ट सीरीज जीत भी शामिल है। इसके बावजूद रहाणे को कप्तान बनाना खतरे से खाली नहीं होगा। बोर्ड आलोचकों के निशाने पर आ सकता है। रहाणे अभी टीम से बाहर होने के कगार पर हैं। इस परिस्थिति में कप्तान बनाना क्रिकेट प्रशंसकों को हजम नहीं होगा।

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts