ड्राइविंग लाइसेंस को नहीं खाने होंगे ऑफिस के धक्के, घर बैठे यूं करें आवेदन, जानें सबकुछ

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आप दोपहिया और चारपहिया वाहन चलाते हैं तो फिर आपको कुछ जरूरी नियमों का पालन करना होगा। आप जरूरी नियमों का पालन नहीं कर रहे तो दिक्कतों का सामना करना होगा। इसमें सबसे पहले तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस का होना आवश्यक है।

आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं और वाहन चलाते पकड़े जाते हैं तो फिर जुर्माना भुगतना पड़ेगा, जिससे आपकी जेब ढीली हो जाएगी। आप सोच रहे होंगे कि ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाना होगा, जिसके लिए आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

आपको हम एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे घर बैठकर आप इस डॉक्यूमेंट को बनवा सकते हैं। इसके बाद आप दो पहिया और चारपहिया वाहन को आराम से चला सकते हैं जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों को जानना होगा, जिससे किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा।

घर बैठे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस

दोपहिया और चारपहिया वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो फिर आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी, जिस काम को आराम से कर सकते हैं जिसे जानना बहुत ही जरूरी है। आप इसके लिए ऑनलाइन तरीके से अप्लाई करने का काम कर सकते हैं जिसे जानना बहुत ही जरूरी है।

हर राज्य में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के लिए तरीके अलग-अलग हो सकते हैं। मुख्य प्रक्रिया लगभग एक जैसी है। भारत में चार तरह के लाइसेंस बनाए जाते हैं जो क्रम से लर्निंग लाइसेंस परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस, कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस और अंतर्राष्ट्रीय परमिट हैं।

जानिए लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का तरीका

इसके लिए सबसे पहले परिवहन विभाव की आधिकारिक वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाएं।

इसके बाद drivers/learner license सेक्शन में जाकर more पर टैप करना होगा।

इसमें राज्य को चुने और apply for learner licence पर क्लिक या टैप करें।

स्क्रीन पर दिख रहे निर्देशों को पढ़ने के बाद continue पर क्लिक कर सकते हैं।

आधार कार्ड की सहायता से आसानी से आवेदन करने के लिए submit via aadhaar authentication पर टैप कर कर सकते हैं।

आधार नंबर पर क्लिक करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आने वाला ओटीपी एंटर करना होगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App