Chini ka Mulye: त्योहारी सीजन से पहले चीनी की कीमतों ने तोड़ा 12 साल पुराना रिकॉर्ड, जानें ताजा रेट

Avatar photo

By

Sanjay

Chini ka Mulye: माग और आपूर्ति में उतार-चढ़ाव के कारण चीनी की कीमतें 12 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। भारत और थाईलैंड सूखे और बदलती कृषि प्राथमिकताओं के कारण चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

वहीं ब्राजील में मजबूत चीनी उत्पादन और अनुकूल मौसम स्थितियां कीमतों को प्रभावित कर रही हैं। अल नीनो प्रभाव से वैश्विक चीनी उत्पादन बाधित हो सकता है,

जिसके कारण भारत सूखे से प्रभावित होगा और ब्राजील भारी बारिश से प्रभावित होगा। अंतर्राष्ट्रीय चीनी संगठन ने आगामी सीज़न के लिए वैश्विक चीनी घाटे की भविष्यवाणी की है, जिससे कीमतों में अस्थिरता आएगी।

आपको बता दें कि उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, मंगलवार को देश में चीनी की अधिकतम कीमत 70 रुपये और न्यूनतम 36 रुपये थी. चीनी की मॉडल कीमत 42 रुपये प्रति किलो थी और औसत दर थी. 43.74 रुपये प्रति किलो.

उत्पादक देशों में चीनी उत्पादन में कमी को लेकर चिंता

केडिया कमोडिटीज के अध्यक्ष अजय केडिया ने कहा कि आपूर्ति और मांग की गतिशीलता के कारण हाल ही में चीनी की कीमतें 12 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं।

आपूर्ति के मोर्चे पर प्रमुख उत्पादक देशों में चीनी उत्पादन में कमी को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं। भारत और थाईलैंड, चीनी बाज़ार के दो प्रमुख खिलाड़ी, सूखे और बदलती कृषि प्राथमिकताओं जैसे मुद्दों से जूझ रहे हैं।

खराब मानसून सीजन के कारण भारत के संभावित निर्यात प्रतिबंध और सूखे के कारण थाईलैंड के चीनी उत्पादन में अनुमानित गिरावट आपूर्ति पक्ष की चुनौतियों में योगदान दे रही है।

ब्राज़ील का क्या होगा?

इसके विपरीत, ब्राजील का मजबूत चीनी उत्पादन कीमतों पर मंदी के कारक के रूप में काम कर रहा है। देश में गन्ने के बढ़ते आवंटन और चीनी उत्पादन के लिए अनुकूल मौसम स्थितियों के परिणामस्वरूप चीनी का पर्याप्त उत्पादन हुआ है।

अल नीनो मौसम पैटर्न का संभावित प्रभाव वैश्विक चीनी उत्पादन को और बाधित कर सकता है, क्योंकि यह ऐतिहासिक रूप से भारत में सूखा और ब्राजील में भारी बारिश लाता है, जिससे फसल की पैदावार प्रभावित होती है।

इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय चीनी संगठन (आईएसओ) ने मौजूदा सीजन में देखे गए अधिशेष के विपरीत, आगामी सीजन के लिए वैश्विक चीनी घाटे की भविष्यवाणी की है। यह अनुमान बताता है कि चीनी बाजार में कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App