Weather Update: अंबर से धरती तक बादलों की गरज बनेगी आफत, इन राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Weather Update: भारत के ज्यादातर इलाकों में मौसम का मिजाज तेजी से रंग बदलता दिख रहा है, जिससे पहाड़ों पर भले ही बर्फबारी दर्ज की जा रही हो लेकिन मैदानी हिस्सों में तापमान गिरता जा रहा है। उत्तर भारत के मैदानी हिस्सों तेज धूप खिली होने से तापमान काफी बढ़ गया है, जिससे लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में तापमान काफी ऊपर चढ़ता जा रहा है, जिससे लोगो को गर्मी झेलनी पड़ रही है। पूर्वोत्तर राज्यों में भी तापमान चढ़ने से अब सर्दी खत्म होने की कगार पर है। इसके अलावा दक्षिण भारत की बात करें तो देर रात बारिश होने से तापमान नीचे गिर गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के तमाम इलाकों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, यूपी की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज होने की उम्मीद है। राजधानी में आज आसमान साफ रह सकता है। दिल्ली से सटे गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज हो सकता है।

गाजियाबाद में भी आज आसमान साफ रहने की चेतावनी जारी कर दी है। पश्चिमी विक्षोभ से प्रभावित होने की उम्मीद जताई गई है। देश के विभिन्न राज्यों में ओलावृष्टि और आंधी के साथ बर्फबारी और बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी की चेतावनी जारी कर दी है।

इसके साथ ही 14 मार्च को पश्चिमी हिमालय हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी का दौर देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही 14 मार्च को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज और बिजली की चमक के साथ बारिश का दौर देखने मिल सकता है।

जानिए कहां होगी तेज बारिश

आईएमडी के मुताबिक, 14 मार्च तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बादलों की गरज और चमक के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। गंगीय पश्चिम बंगाल में 14 मार्च से 17 मार्च तक मामूली बारिश होने की संभावना जताई है। 14 मार्च से 17 मार्च तक ओडिशा में हल्की बारिश का दौर देखने मिल सकता है।

झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के हिस्सों में 16 मार्च और 17 मार्च को हल्की बारिश हो सकती है। आगामी दो दिन असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की बारिश हो सकती है। सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद जताई गई है। पंजाब, हरियाणा के उत्तरी इलाकों में बारिश की गतिविधियां दर्ज की जा सकती हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App