WEATHER FORECAST: गर्मी से त्राहिमाम-त्राहिमाम, आंधी-तूफान के साथ इन राज्यों में होगी भारी बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भीषण गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है, जिससे लोगों का खूब पसीना टपक रहा है। जम्मू से लेकर कन्याकुमार तक आसमान से आग बरस रही है, जिसके चलते कई महानगरों में तापमान में 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया जा रहा है। हिमालयन हिस्सों में सुबह-सुबह बर्फबारी होने से दिनभर सर्द हवा जरूर महसूस की गई, लेकिन निचले इलाकों में गर्मी ने लोगों की सांस फुला दी।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में भी तापमान का स्तर काफी बढ़ने से लोगों गर्मी से काफी परेशान हैं। उत्तर प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड के मैदानी हिस्सों में गर्मी ने जीना मुहाल कर रखा है। पूर्वोत्तर राज्यों में बादलों की आवाजाही से मौसम काफी बदला-बदला नजर आया।

उत्तर भारत के कई राज्यों में जल्द ही मौसम का मिजाज करवट बदलने जा रहा है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

प्रचंड गर्मी मचाएगी हाहाकार

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार में तापमान बढ़ने से भारी गर्मी झेलनी पड़ेगी, जिससे लोगों का पसीना निकलेगा।

इसके अलावा ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना और कर्नाटक के तमाम हिस्सों में गर्मी के रिकॉर्ड तोड़ने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा उत्तर भारत की बात करें तो एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम का मिजाज काफी बिगड़ेगा, जिससे लोगों लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

इन इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी

आईएमडी के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड और मणिपुर में बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही मिजोरम, त्रिपुरा में आगामी सात दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही यहां आंधी तूफान भी आने की संभावना है।

अरुणाचल प्रदेश में दो दिन, असम, मेघालय में सात मई,नगालैंड मणिपुर और त्रिपुरा में पांच से 7 मई तक बादलों की गरज के साथ झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। दक्षिण के राज्यों की बात करें तो तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इसके अलावा माहे, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना में आगामी 5 दिन तक मामूली बारिश लोगों की आफत बनेगी। वहीं, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में 5 और 6 मई, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और पूर्वी राजस्थान में 9-11 मई को हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश में 7 से 11 मई यानी कि पांच दिनों तक बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App