WEATHER FORECAST: गरजेंगे बादल-होगा वज्रपात, इन हिस्सों में तबाही मचाएगी बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत के ज्यादातर हिस्सों में इन दिनों शीतलहर चल रही है, जिससे कहीं बर्फबारी तो कहीं बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। उत्तर भारत के पहाड़ी हिस्सों में लगातार बर्फबारी होने से तापमान में बंपर गिरावट दर्ज की जा रही है, जिससे हर कोई काफी परेशान है। लोग घरों में अलाव जलाकर हाथ सेंकने को मजबूर हो रहे हैं।

हिमालयन हिस्सों में हिमस्खलन जैसी घटनाएं भी दर्ज की जा रही हैं जिससे हर कोई काफी परेशान है। मैदानी इलाकों में भी कड़ाके की सर्दी का सितम जारी है, जिससे हर किसी की कंपकंपी बंधी हुई है। पूर्वोत्तर राज्यों में भी इन दिनों सर्दी का सितम दर्ज किया जा रहा है।

दक्षिण भारत के कई इलाकों में बिजली की चमक के साथ बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के तमाम हिस्सों में बारिश होने की उम्मीद जताई है।

जानिए यहां कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी के अनुसार, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में सर्दी का सितम जारी करहने की संभावना जताई गई है। बंगाल समेत मैदानी हिस्सों में सर्दी का प्रकोप देखने को मिल सकता है। वैसे यहां सुबह-सुबह घना कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार से दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के राज्यों में धूप खिलेगी और दिन में आसमान साफ रहने की संभावना है।

राजधानी दिल्ली में आज दिनभर बादलों की लुकाछिपी का दौर जारी रह सकता है। दिल्ली-एनसीआर के लिए मंगलवार को येलो अलर्ट जारी कर दिया है। नोएडा वाले इलाके में आज सुबह कोहरा छाया रहने की उम्मीद है। मंगलवार से दिल्ली का आसमान साफ रहने की संभावना है। इसके बाद न्यूनतम तापमान में एक बार फिर से गिरावट होने की उम्मीद है।

इन इलाकों में कैसा होगा मौसम

आईएमडी के अनुसार, 6 फरवरी को उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वोतत्र भारत के कई इलाकों में बारिश होने की उम्मीद जताई है। इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा और असम के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश में बर्फबारी की संभावना जताई है।

पहाड़ों पर बर्फबारी से उत्तर भारत में फिलहाल तेज हवाएं चलने की उम्मीद हैं। दिल्ली-एनसीआर, बिहार, झारखंड के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तर और उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App