Weather Alert: बादलों की गरज से थर-थर कांपेगी धरती, इन राज्यों में धूलभरी आंधी और बारिश बनेगी आफत

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत के ज्यादातर हिस्सों में मौसम का हाल लगातार बिगड़ता जा रहा है, जिससे कहीं कहीं गर्म लू के थपेड़े चल रहे हैं तो कहीं आंधी के साथ बारिश का सिलसिला जारी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अभी तो प्रचंड गर्मी ने लोगों का जीना हराम कर रखा है,जहां तापमान चालीस डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है। दिल्ली व आसपास के इलाकों में जल्द ही मौसम का मिजाज करवट लेने जा रहा है।

हिमालयन हिस्सों में सुबह बर्फबारी दर्ज की गई, जिससे लोगों को सर्दी का एहसास हुआ। दक्षिण भारत में भी आसमान से बरसती आग ने घरों से निकालना ही दुश्वार कर दिया है। देश के कई राज्यों में बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ बारिश देखने को मिली। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) के मुताबिक, देश के तमाम हिस्सों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन इलाकों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, मध्यप्रदेश में मौसम के दो रंग बदलते दिख रहे हैं। एमपी के गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, भिड और मुरैना, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में लू चलने की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके साथ ही सिहोर,नर्मदापुरम्, बैतूल, हरदा, धार और इंदौर में तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला सहित कई जिलों में बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। बीते 24 घंटों में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

इसके अलावा झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और उत्तर पूर्व भारत में झमाझम बारिश हो सकती है। वहीं, सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के उत्तरी तट और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बारिश देखने को मिल सकती है।

यहां जमकर होगी तेज बारिश

आईएमडी के अनुसार, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में झमाझम बारिश हो सकती है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों, जैसे- कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। यहां बिजली की चमक और बादलों की गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App