WEATHER ALERT: दिल्ली में धूलभरी आंधी ने बिगाड़ा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में होगी तेज बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

WEATHER UPDATE: उत्तर भारत में इन दिनों मौसम का मिजाज काफी तेजी से रंग बदलता जा रहा है, जिससे कहीं तापमान में बढ़ोतरी तो कहीं धूलभरी आंधी देखने को मिल रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली आंधी के साथ बूंदाबांदी देखने को मिली। दिल्ली में तापमान थोड़ा नीचे गिर गया, जिससे लोगों को गर्मी से राहत जरूरी मिली।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के तमाम हिस्सों में सुबह से बादलों की आवाजाही का दौर देखने को मिला। पूर्वोत्त राज्यों में भी तापमान में बढ़ोतरी होने से चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ बारिश होने से तापमान काफी नीचे गिर गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बादलों की चमक और गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

यहां कैसा रहेगा मौसम का हाल

आईएमडी के अनुसार, हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, असम और पश्चिम मेघालय में तापमान में और भी इजाफा देखने को मिल सकता है, जिससे लोगों का पसीना निकलना तय माना जा रहा है। इसके अलावा त्रिपुरा, कोंकण एवं गोवा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराइकल, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

आईएमडी के अनुसार, गंगायी पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तरी प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी कर दी है। पूर्वी मध्य प्रदेश में तापमान बढ़ने की वजह से रातें गर्म रहने की संभावना जताई गई है। बिहार पटना में बादल छाए रहने के आसार जताए गए हैं।

देश के 13 राज्यों में तापमान लगातार 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया जा सकता है। बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, प्रतापगढ़ और सोनभद्र में तेज गर्मी पड़ने की उम्मीद है। इसके साथ ही दिल्ली एनसीआर में तेज हवा चलने की उम्मीद जताई गई है।

इन इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा

मौसम विभाग के मुताबिक, 22 से 26 अप्रैल के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी होने की उम्मीद जताई गई है। उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा में गरज, बिजली और तेज हवाओं बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

23 से 26 अप्रैल के बीच मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में और उत्तरी कोंकण और गोवा में मामूली बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। 23 से 24 अप्रैल के बीच केरल और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट बारिश का रौद्र रूप देखने को मिल सकता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App