Viral News: जेल में गर्भवती कैसे हो रही महिलाए, जानें वायरल खबर का पूरा सच

Avatar photo

By

Govind

Viral News: पश्चिम बंगाल की जेलों में महिला कैदी गर्भवती हो रही हैं. अब तक वह अलग-अलग जेलों में 196 बच्चों को जन्म दे चुकी है। पश्चिम बंगाल के सभी सुधार गृहों के एमिकस क्यूरीया ने कलकत्ता उच्च न्यायालय को सौंपी रिपोर्ट में यह खुलासा किया है।

न्याय मित्र ने मुख्य न्यायाधीश की अगुवाई वाली पीठ से अनुरोध किया कि सुधार गृहों में तैनात पुरुष कर्मचारियों के महिला कैदियों के वार्ड में प्रवेश पर तत्काल प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, हाल ही में मैंने सुधार गृह के महानिरीक्षक (विशेष) और जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण के सचिव के साथ एक महिला सुधार गृह का दौरा किया। एक महिला कैदी गर्भवती थी और कम से कम 15 अन्य महिला कैदी अपने बच्चों के साथ वहां रह रही थीं।

इन बच्चों का जन्म जेल में ही हुआ था. मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति टी.एस. न्यायमूर्ति शिवगननम और न्यायमूर्ति सुप्रतिम भट्टाचार्य की खंडपीठ ने मामले को दूसरी पीठ के पास भेज दिया। इस मामले पर सोमवार को सुनवाई होने की संभावना है.

कोर्ट भी हैरान रह गया
पीठ ने नोट्स को रिकॉर्ड पर लेते हुए कहा, एमिकस क्यूरी द्वारा उल्लिखित मामला गंभीर है। हैरानी की बात यह है कि जेलों में महिला कैदी गर्भवती हो रही हैं और 196 बच्चे जेलों में रह रहे हैं।

पश्चिम बंगाल में सुधारात्मक सेवाओं से जुड़े एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने कहा कि उन्हें जेलों में महिलाओं के गर्भवती होने की जानकारी नहीं है। अगर यह मामला हमारे संज्ञान में आएगा तो हम जरूर इस पर गौर करेंगे।’

10 फीसदी महिला कैदी
1 जनवरी 2024 तक पश्चिम बंगाल की 60 जेलों में करीब 26,000 कैदी रह रहे थे. इनमें से करीब 10 फीसदी महिलाएं हैं.

जनवरी तक राज्य की जेलों में कम से कम 1,265 विचाराधीन महिला कैदी और 448 दोषी बंद थे। करीब 174 महिला कैदी आजीवन कारावास की सजा काट रही हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App