Viral News:क्या आपको पता है, रोटी और चपाती में क्या अंतर है

Avatar photo

By

Sanjay

Viral News: ऐसी कई चीजें हैं जिनका हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं लेकिन कभी यह नहीं सोचते कि इसका इतिहास और भूगोल क्या है। रोटी वह पहली चीज़ है जिसे इंसान जन्म के बाद खाना सीखता है। रोटी हमारे जीवन का अभिन्न अंग है, लेकिन यह शब्द कहां से आया?

 

कुछ लोगों को रोटी और चपाती में अंतर पता है तो कुछ लोग अभी भी असमंजस में हैं। क्या इन दोनों में कोई तकनीकी अंतर है या नहीं?

सबसे पहले बात करते हैं ब्रेड की। दरअसल, रोटी शब्द का मूल रूप संस्कृत में छिपा है। रोटी संस्कृत शब्द रोटिका से आई और लोकप्रिय हो गई। इसका मतलब अनाज पीसकर तवे पर पकाया गया गोल चपटा केक है. कुछ लोग इसे फ़ारसी शब्द भी कहते हैं लेकिन ज़्यादातर लोगों की मान्यता यह है कि यह संस्कृत के शब्द रोटिका से बना है।

चपाती की बात करें तो यह शब्द कहीं और से नहीं बल्कि संस्कृत के चर्पट शब्द से लिया गया है। चर्पट का अर्थ है थप्पड़ मारना, मारना या तमाचा मारना। चपाती से चपाती बनी और फिर चपाती के रूप में अस्तित्व में आई। संस्कृत से यह शब्द फ़ारसी में गया और चपत कहलाया, फिर चपट चपाती बन गया।

चपाती उसे कहते हैं जिसमें आटे को थोड़ा गीला करके हाथ से फैलाया जाता है. चूँकि इस प्रक्रिया में इसे हाथों से थपथपाकर या चपटा लगाकर चपटा बनाया जाता है, इसलिए इसे चपाती कहा जाता है।

रोटी की बात करें तो इसका आटा चपाती से थोड़ा सख्त होता है और इसे बेल कर बनाया जाता है. यह चपाती से भी पतला होता है और तवे पर ही फूल जाता है.

इसके अलावा रोटी का एक और नाम है- फुल्का. यह रोटी का सबसे हल्का रूप है। यह काफी पतला और छोटा है. इसे सीधे तेज आंच पर पकाया जाता है और फिर फूला जाता है. कई लोगों को यह कागजी और हल्की रोटी पसंद आती है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App