Akshaya Tritiya: पांच साल में 40 हजार तक बढ़ गईं सोने की कीमतें, जानिए अब कितने में खरीदें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारतीय बाजारों में इन दिनों सोने की कीमतों में काफी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, जिससे हर किसीकी जेब का बजट बिगड़ता जा रहा है। सोने के दाम में बढ़ोतरी की वजह अमेरिकी डॉलर में गिरती दर भी बताई जा रीह हैं, जिससे लगातार इंडिया में इसके दाम बढ़ते जा रहे हैं। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर जून 2024 के खत्म के लिए सोने का भविष्य भविष्य अनुबंध ₹71,730 प्रति 10 ग्राम पर दर्ज किया गया। कमोडिटी बाजार की शुरुआती घंटी के कुछ ही घंटों के भीतर 72,230 रुपये प्रति तोला दर्ज किया गया।

बाजार में COMEX सोने का भाव 21 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस से बढ़कर 2,361 डॉलर रहा। हाजिर सोने की कीमतों में 2,355 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर ट्रेंड किया गया। कमोडिटी बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, अमेरिकी डॉलर के दामों में गिरावट के चलते आज सोने की कीमत में तेजी का रुख है।

उन्होंने कहा कि इंग्लैंड के सेंट्रल बैंक ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है, जिससे अमेरिकी डॉलर पर दबाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि भारतीय आज अक्षय तृतीया मना रहे हैं, जिससे घरेलू मांग में भी तेजी आई है।

अक्षय तृतीया पर जानें बड़ी बातें

अक्षय तृतीया पर सोने द्वारा दिए गए रिटर्न की तुलना करने पर, पीली धातु 2019 में 31,729 रुपये प्रति 10 ग्राम से बढ़कर 72,100 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर दर्ज की गई। इससे इस अवधि में करीब 40,000 प्रति 10 ग्राम की वृद्धि बढ़ोतरी दर्ज की गई।

अक्षय तृतीया पर सोने के भाव का लक्ष्य

रेलिगेयर ब्रोकिंग ने बीते साल गोल्ड की कीमतों को बढ़ोतरी देने वाले कारकों पर प्रकाश डाला और कहा कि वर्ष 2023 कीमती धातुओं, विशेष रूप से सोने के लिए एक फलदायी यात्रा साबित हुई। इसमें एक वर्ष के समय में तेज बढ़ोतरी दर्ज की गई। मार्केट की गतिशीलता में मिश्रण देखा गया। भू-राजनीतिक तनाव, केंद्रीय बैंक की चालें, डॉलर इंडेक्स में उतार-चढ़ाव और अमेरिकी पैदावार में बदलाव के कारण पिछले वर्षों में महामारी से उपजी अप्रत्याशित घटनाओं के साथ-साथ रूस-यूक्रेन संघर्ष और इज़राइल जैसे संकट भी देखे गए हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App