Viral News: एक और नया खजाना, इस देश की चमकी किस्मत 

Avatar photo

By

Sanjay

Viral News: सऊदी अरब पहले ही संकेत दे चुका है कि वह तेल पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए ऊर्जा के अन्य स्रोतों की तलाश कर रहा है। जिसमें सौर ऊर्जा और गैस ऊर्जा भी शामिल है। इतने बड़े गैस भंडार की खोज से सऊदी अर्थव्यवस्था को काफी फायदा होने वाला है. इससे पहले सऊदी अरब 5 और क्षेत्रों में गैस खोज चुका है जहां प्रतिदिन 46 मिलियन एससीएफ गैस बहती है।

विशेष तकनीक से गैस निकाली जा रही है

पिछले साल नवंबर में सऊदी अरामको ने दक्षिण घावर में अपरंपरागत गैस का उत्पादन शुरू किया था। अपरंपरागत गैस, जिसे शेल गैस के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर भंडार में पाई जाती है जहां हाइड्रोकार्बन चट्टान की परतों के भीतर कसकर फंसे होते हैं। चट्टान की परतों के बीच से गैस निकालने के लिए विशेष तकनीक की आवश्यकता होती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण घवार में गैस निष्कर्षण के लिए चल रही सुविधा की क्षमता 300 मिलियन एससीएफ और कंडेनसेट के लिए 38 हजार बैरल प्रति दिन है। तेल के अलावा अन्य ऊर्जा भंडारों को लेकर फरवरी में अंतरराष्ट्रीय पेट्रोलियम सम्मेलन में बोलते हुए सऊदी अरामको के सीईओ अमीन नासिर ने कहा था कि कंपनी नई ऊर्जा के साथ-साथ तेल और गैस सहित सभी प्रकार के ऊर्जा भंडारों पर नजर रख रही है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App