Vande Bharat Train: इस दिन चलेगी देश की पहली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन, जल्द देखें

Avatar photo

By

Govind

Vande Bharat Train: देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन मई में पटरियों पर सरपट दौड़ेगी। पहला प्रोटोटाइप इस महीने के अंत तक तैयार हो जाएगा. वंदे मेट्रो ट्रेन रेक में शामिल 16 कोचों का 70 फीसदी काम पूरा हो चुका है. रेल कोच फैक्ट्री (RCF) के महाप्रबंधक (जीएम) एस.के. श्रीनिवास के नेतृत्व में वंदे मेट्रो ट्रेन का निर्माण कार्य जोरों पर है. भारत मेट्रो ट्रेन को श्रीनिवास वंदे ने डिजाइन किया है।

उन्होंने दावा किया है कि पहली रैक मई में भेज दी जायेगी. पहला प्रोटोटाइप इस महीने के अंत तक फ़ैक्टरी परीक्षण के लिए तैयार हो जाएगा। 12 गोले (बाहरी ढांचे) का निर्माण पहले ही किया जा चुका है और उनकी आंतरिक सजावट का काम जारी है। 16 कोचों का 70 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो चुका है. इसके बाद कोचों को रेलवे परीक्षण के लिए रखा जाएगा. फिर उन्हें भारतीय रेलवे के बेड़े में सेवा के लिए भेजा जाएगा।

जीएम ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष के दौरान नौ और वंदे मेट्रो ट्रेनें बनाई जाएंगी। वंदे मेट्रो ट्रेन को 250 किमी की दूरी तय करने वाले इंटरसिटी यात्रियों की सुविधा के लिए भारत की पहली स्वदेशी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत की तर्ज पर डिजाइन किया गया है। वंदे मेट्रो ट्रेन वंदे भारत की तरह ही है. यह 16 डिब्बों वाली वातानुकूलित ट्रेन होगी जिसकी अधिकतम गति 130 किमी प्रति घंटा होगी. यह ट्रेन इंटरसिटी यातायात के लिए उपयोगी साबित होगी।

प्रत्येक कोच की क्षमता 280 यात्रियों की होगी. इसमें 100 बैठे और 180 खड़े यात्री बैठ सकेंगे। पूरी ट्रेन में कुल 4,364 यात्री आसानी से यात्रा कर सकते हैं। 3 विशेषताएं 3 बेंच प्रकार की बैठने की व्यवस्था अधिकतम यात्रियों को आरामदायक यात्रा का आनंद लेने में मदद करेगी। यात्री संचार को प्राथमिकता देते हुए।

आपातकालीन स्थिति में ट्रेन चालक के साथ संवाद करने के लिए वंदे मेट्रो कोच पैसेंजर टॉक बैक सिस्टम से लैस होंगे। प्रत्येक कोच 14-सेंसर आग और धुआं पहचान प्रणाली से लैस होगा। विकलांग व्यक्तियों की सुविधा के लिए कोचों में व्हीलचेयर सुलभ शौचालय की सुविधा होगी। ट्रेन एक कवच प्रणाली से सुसज्जित होगी जो टकराव रोकने का एक महत्वपूर्ण उपाय है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App