UP Police Exam Cancelled: सरकार का बड़ा फैसला, यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा कैंसिल, जानें अब कब होगा पेपर

Avatar photo

By

Vipin Kumar

UP Police Exam Cancelled: उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए परीक्षा को ही रद्द कर दिया है। अब अगले छह महीने के भीतर दुबारा तरीके से 50 लाख अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी होगी, जिसकी तारीख अभी तय नहीं की गई है।

यूपी के सीएम योगी ने एक्स (पहले ट्वीटर) पर पोस्ट करते हुए कहा कि उप्र पुलिस आरक्षी (सिपाही) के पदों पर चयन के लिए आयोजित भर्ती परीक्षा-2023 को निरस्त करने तथा आगामी छह माह के भीतर ही पुन: परीक्षा कराने का आदेश दिया गया है। इससे उन अभ्यर्थियों को राहत की सांस मिली है, जिनका पेपर बिगड़ गया था। पूरे प्रदेश के अभ्यर्थी जगह-जगह धरना प्रदर्शन कर परीक्षा निरस्त कराने की मांग पर अड़े थे, जिसे सरकार ने अमीलजामा पहना दिया है।

सीएम योगी ने कही बड़ी बात

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 17 और 18 फरवरी को आयोजित हुई परीक्षा निरस्त करते हुए बड़ी बात कही। उन्‍होंने कहा कि ‘परीक्षाओं की शुचिता से कोई समझौता नहीं किया जा सकता। युवाओं की मेहनत से खिलवाड़ करने वाले किसी भी दशा में बख्शे नहीं जाएंगे। ऐसे अराजक तत्वों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होनी तय है।

इस बीच सीएम योगी के अक सहयोगी ने जानकारी दी कि परीक्षा की गोपनीयता भंग करने वाले उप्र पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) के ‘रडार’ पर हैं, जिसमें अब तक कुछ की गिरफ्तारी भी हो चुकी है। आगे भी इस मामले में आरोपितों को बख्शा नहीं जाएगा, जिसकी तेजी से जांच चल रही है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती मामले में भर्ती बोर्ड ने गोपनीय जांच के लिए एक कमेटी भी बना दी है।

छात्र लगातार कर रहे थे प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी लगातार आंदोलन कर रहे थे। प्रयोगराज में भी आज बड़ी संख्या में अभ्यर्थी सरकार के खिलाफ जुटे थे। अब भर्ती बोर्ड के पास करीब 1500 शिकायतें अभ्यर्थियों के द्वारा e mail से भेजी जा चुकी थी। गोपनीय जांच एजेंसी शिकायत की जांच करके पता लगाएंगे कि वाकई में एग्जाम से पहले पेपर लीक हुए थे या नहीं?

इसके साथ कमेटी की कमान ADG अशोक कुमार सिंह को सौंपी गई है, जो तेजी से जांच कर रही है। पुलिस भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा ने यह कमेटी बनाई है। रेणुका मिश्रा के अनुसार, कमेटी के जांच के बाद ही दूध का दूध पानी का पानी हो पाएगा। इससे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की तरफ से सभी अभ्यर्थियों को बीते शुक्रवार शाम 6:00 बजे तक एविडेंस के साथ पेपर लीक मामले में ईमेल पर शिकायत भेजने की बात कही थी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App