CISCE 10th, 12th Result 2024: ICSE का फर्जी रिजल्ट जारी, छात्र डाउनलोड करने लगे मार्कशीट, सबने पकड़ा माथा

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और एमपी बोर्ड पहले ही अपने सभी 10वीं 12वीं के बच्चों का रिजल्ट जारी कर चुका है। इसके बाद से बाकी बोर्ड के बच्चे अपने रिजल्ट का बड़ी ही बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे हैं। इस बीच सीआईएससीई यानी आईसीएसई 10वीं और आईएससी 12वीं बोर्ड रिजल्ट जारी होने की फर्जी खबर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।

इस खबर में आईसीएसई बोर्ड में करीब 2 लाख स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी किया गया है। फर्जी खबर की हद तो तब हो गई जब बच्चे भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक करने लगे। परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स आनन-फानन में cisce.org पर अपने नतीजे चेक करने की होड़ लग गई।

कई छात्रों ने तो अपनी वेबसाइट ही डाउनलोड कर ली। काफी देर बाद पता चला कि आधिकारिक रूप से अभी रिजल्ट का ऐलान नहीं किया गया है।

10वीं फर्जी रिजल्ट वायरल

यूपी की राजधानी लखनऊ में शनिवार को काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन बोर्ड 10वीं का रिजल्ट का लिंक सोशल मडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। यह लिंक कई छात्रों तक पहुंच गया, जहां हर कोईअपने नंबर्स चेक करने लगा। स्कूलों तक इस सूचना के पहुंचते ही वहां हंगामा मच गया।

सीआईएससीई आईसीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2024 जारी होने की की किसी की तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई गई थी। इससे हर कोई हैरान रह गया। बच्चे भी अपने मोबाइल से अपने नंबर देखने के बाद अंकशीट डाउनलोड करने लगे।

कमाल की बात यह रही कि इसमें रोल नंबर एंटर करते ही विद्यार्थी को अपने नाम, डेट ऑफ बर्थ, विषयों जैसी जानकारी बिल्कुल सटीक मिलने लगी। इससे उन्होंने उसी रिजल्ट को असली समझ लिया। हालांकि देर शाम तक सीआईएससीई आईसीएसई 10वीं रिजल्ट 2024 लिंक को ब्लॉक करने का काम किया गया।

बच्चें कर रहे रिजल्ट जारी होने के नोटिफिकेशन का इंतजार

इस बीच सीआईएससीई बोर्ड के महासचिव जोसेफ इमैनुअल ने जानाकरी दी कि सीआईएससीई 10वीं, 12वीं रिजल्ट आगामी सप्ताह जारी किया जाएगा। सीआईएससीई संयोजक अमिता सिंह ने वायरल रिजल्ट लिंक को पूरी तरह से फर्जी करार दिया है। इसके साथ ही महासचिव ने विद्यार्थी को किसी भी इन्फॉर्मेशन पर भरोसा न करने की सलाह दी गई है। उन्होंने यह भी कहा कि वह काउंसिल को मेल कर इसकी सूचना देंगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App