UP Board Result: यूपी बोर्ड के छात्रों को मिली गुड न्यूज! इस दिन आएगा रिजल्ट, डायरेक्ट लिंक पर करें चेक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः देश ही नहीं बल्कि एशिया महाद्वीप में जब पढ़ाई-लिखाई का जिक्र आता है तो सबसे पहले यूपी बोर्ड का जिक्र आता है। यूपी बोर्ड सबसे अधिक छात्रों की परीक्षा कराने के लिए जाना जाता है। इस साल भी करीब करीब 55 लाख छात्रों ने अपना पंजीकरण कराया था। इस बीच अगर आपका बच्चा भी यूपी बरो्ड की क्लास दसवीं और 12वीं की परीक्षा दी है तो फिर यह खबर बहुत ही काम की साबित होने जा रही है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से अब जल्द ही यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करने जा रहा है। इससे सभी छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह होगी। यूपी बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। आप आराम से आधिकारिक साइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। यूपी बोर्ड से संबंधित जरूरी बातें जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल नीचे तक ध्यान से पढ़ना होगा।

यूपी बोर्ड से संबंधित जरूरी बातें

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा में आपका बच्चा है तो फिर जल्द ही रिजल्ट पर गुड न्यूज मिलने जा रही है। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होकर 9 मार्च तक चली थी। हद तो तब हो गई जब यूपी बोर्ड ने कुल 12 दिन में कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा कर दिया।

ऐसा पहली बार हुआ जब कुल 12 दिन में कॉपियों का निरीक्षण कर दिया या है। दूसरी तरफ अब चर्चा ह कि 25 अप्रैल तक यूपी बोर्ड का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा। हालांकि अभी आधिकारिक रूप से तो रिजल्ट आने की तारीख पर कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में ऐसा दावा किया जा रहा है।

यूपी बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। आप आराम से आधिकारिक वेबसाइट्स results.upmsp.edu.in पर जाकर अपने नंबर चेक कर सकते हैं।

परीक्षा में इतने परीक्षार्थियों ने लिया था हिस्सा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के तहत यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में इस बार 51, 99,300 परीक्षार्थी शामिल होकर नया रिकॉर्ड कायम किया था। हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए कुल 5523 308 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराने का काम किया था। इसमें 3,24,008 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ने का काम किया था। इस साल कॉपी की जांच 31 मार्च से एक दिन पहले 30 मार्च को ही पूरा कर लिया गया।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App