SIP Calculator : ₹5000 की SIP से बनेगा ₹5.22 करोड़ का फंड, समझे पूरा कैलकुलेशन

By

Yogesh Yadav

SIP Calculator : समय के साथ महंगाई भी बढ़ती जा रही है इस बात में जरा भी शक नही है। आने वाले समय में यह महंगाई और भी ज्यादा बढ़ने वाली है। ऐसे में भविष्य में आपके पास जीवन यापन के लिए अच्छा खासा फंड जरूर होना तैयार होना चाहिए ताकि कोई भी वित्तीय समस्या का सामना आपको करना न पड़ें। 

अतः इसके लिए जरूरी है कि अपने आने वाले भविष्य को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए आज से ही किसी ऐसी जगह पर निवेश की शुरुआत कर दीजिए जहां से आपको अच्छा मिले और आपके पास अच्छा पैसा भी इक्कठा हो जाए। इस उद्देश्य से अभी के टाइम में सबसे अच्छा विकल्प है म्यूचुअल फंड। 

म्यूचुअल फंड के जरिए आप कम समय में बेहतरीन रिटर्न प्राप्त करके काफी अच्छा फंड अपने लिए तैयार कर सकते हो। आपको शायद यकीन न हो लेकिन मात्र 5000 रुपए की मासिक SIP और सालाना 15% Step Up के जरिए अपने लिए आप 5.22 करोड़ रुपए का फंड तैयार कर सकते हो। आगे हमने आपको पूरी गणना अच्छे से समझाई है।

लॉन्ग टर्म में बेहतर रिटर्न

वैसे तो म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना जोखिम भरा होता है लेकिन जहां रिस्क होगा वहां पर ही आपको रिटर्न अच्छा मिलेगा। हालांकि स्टॉक मार्केट की तुलना में यहां जोखिम कम होता है। साथ ही लंबी अवधि में औसतन 12% रिटर्न तो आप कमा सकते हो। यह रिटर्न इससे ज्यादा और इससे कम भी हो सकता है। 

₹5000 की SIP से ₹5.22 करोड़ का फंड 

सिर्फ 5000 रुपए की मासिक एसआईपी के जरिए 5.22 करोड़ रुपए का फंड तैयार करने के लिए आपको स्टेप अप का उपयोग करना होगा। अर्थात आपको SIP की मूल राशि में हर साल 15% स्टेप अप लगाना होगा यानी की वृद्धि करनी होगी तभी 5.22 करोड़ का फंड तैयार हो पायेगा। 

उदाहरण के लिए पहले साल SIP की राशि 5000 होगी तो अगले साल 5750 रुपए होगी। अतः अगर आपको लॉन्ग टर्म में म्यूचुअल फंड से 15% फीसदी सालाना रिटर्न मिलता है तो आप आसानी से 5.22 रुपए करोड़ का फंड तैयार कर लोगे। यह एसआईपी आपको अगले 25 सालों तक जारी रखना पड़ेगा।

इस 25 साल की अवधि में सालाना 15% स्टेप अप के साथ आपकी कुल जमा राशि 1,27,67,581 रुपए होगी। वही ₹3,94,47,362 आपको ब्याज के रुपए में मिलेंगे। इस प्रकार 25 साल की मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद कुल ₹5,22,14,943 करोड़ का फंड आपके पास इक्कठा हो जायेगा।

डिस्क्लेमर : TimesBull.com ब्लॉग के द्वारा किसी भी तरीके से अपने पाठकों को वित्तीय निवेश की सलाह नही दी जाती है। हमारा उद्देश्य सिर्फ ज्ञान और मनोरंजन के रूप में आपको सही जानकारी देना है। इसलिए किसी भी तरह से वित्तीय निवेश करने के लिए किसी अनुभवी वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें।  

 

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App