UP Board Result 2024: 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित, छात्र यहां चेक करें नंबर

Avatar photo

By

Vipin Kumar

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है, जिसके बाद छात्रों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। यूपी बोर्ड के मुख्यालय प्रयागराज परिसर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रिजल्ट घोषित किया गया है। 12वीं कक्षा में इस पर 82.60 फीसदी परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। दसवीं कक्षा में 89.55 फीसदी छात्र सफल हुए। इस बार भी पहले की तरह लड़कियों ने बाजी मारी। सीतापुर निवासी शुभम ने 10वीं कक्षा में टॉप किया। दूसरे स्थान पर कशिश मौर्य और काजल और विष्णु चौधरी रहे। आपका बच्चा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में है तो आराम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

इसके लिए आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in एवं upresults.nic.in पर जाकर आप सिंपल तरीके से अपने नंबर सब्जेक्ट वाइज चेक कर सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

यूं चेक करें रिजल्ट

हाई स्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान नहीं होना होगा। स्टूडेंट्स आराम से ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने नंबर चेक करने का काम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप ऑफलाइन माध्यम से एसएमएस के माध्यम से भी रिजल्ट चेक करना होगा। upmsp.edu.in एवं upresults.nic.in से भी अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं।

ऐसे भी चेक करें अपना परीक्षा परिणाम

छात्र ब्राउज़र के जरिए digilocker.gov.in पर जाएं या ऐप इंस्टॉल करने की जरूरत होगी।
इसके बाद वेबसाइट के मुखपृष्ठ पर ‘शिक्षा’ अनुभाग देखें और उस पर क्लिक करना होगा।
फिर नए टैब पर निर्देशित किया जाएगा जहां शिक्षा बोर्डों और विश्वविद्यालयों की एक सूची दिख जाएगी।
यहां आप UPMSP या यूपी बोर्ड खोजें और साइन इन करने की जरूरत होगी।
इसके बाद रोल नंबर और अन्य प्रासंगिक विवरण दर्ज करने की जरूरत होगी।
फिर परिणाम दस्तावेज़ एक नया पृष्ठ ओपन हो जाएगा।

इतने छात्रों ने कराया था रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की रिपोर्ट के अनुसार, हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में कुल 55 लाख छात्रों ने अपना पंजीकरण कराने का काम किया था। करीब तीन लाख छात्र ऐसे भी रहे, जिन्होंने मैदान छोड़ दिया था। परीक्षा में भाग लेने वाले सभी छात्रों का रिजल्ट जारी किया गया है, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App