UP Board 10th 12th Result 2024: यूपी बोर्ड का रिजल्ट जल्द, तुरंत यहां कर सकते हैं चेक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

UP Board 10th 12th Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद अब जल्द ही यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी करने वाला है। अगर आपका बच्चा भी 10वीं और 12वीं क्लास में पढ़ाई कर रहा तो फिर यह खबर बहुत ही काम की साबित होने वाली है। प्रदेश के शिक्षा मंत्री भी प्रयाग राज यूपी बोर्ड परिषद में शामिल रह सकते हैं। बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

आप सिंपल तरीके से घर बैठकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं, जिसके लिए कहीं भी धक्के खाने की आवश्यकता नहीं है। हम आपको यूपी बोर्ड से संबंधित कुछ जरूरी जाने देने जा रहे हैं, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

एसएमएस के माध्यम से कैसे चेक करें रिजल्ट

यूपी बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। हम आपको रिजल्ट चेक करने का बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है। परीक्षा परिणाम जानने के लिए आपको 56263 पर संदेश भेजकर एसएमएस के माध्यम से अपने यूपी कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम प्राप्त करने का विकल्प चुनने का काम कर सकते हैं। उन्हें अपने 10 अंकों के रोल नंबर के साथ “UP10” या “UP12” टाइप करना होगा। संदेश भेजें और इसे नंबर पर भेजें। एक बार भेजने के बाद, परिणाम उनके मोबाइल फोन पर रिजल्ट की डिटेल भेज दी जाएगी।

रिजल्ट चेक करने का यह तरीका भी आसान

यूपी बोर्ड का रिजल्ट आप इटरनेट ब्राउजर के माध्ययम से digilocker.gov.in पर जाएं या ऐप इंस्टॉल करना होगा।
इसके बाद वेबसाइट के मुखपृष्ठ पर ‘शिक्षा’ अनुभाग देखें और उस पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
फिर आपको एक नए टैब पर निर्देशित करने का काम किया जाएगा। यहां शिक्षा बोर्डों और विश्वविद्यालयों की एक सूची दिखाई देगी।
यूपीएमएसपी या यूपी बोर्ड खोजें और साइन इन करना होगा।
फिर अपना रोल नंबर और अन्य प्रासंगिक विवरण दर्ज करने की आश्यकता है।

जानकारी के लिए बता दें कि करीब 3,24,008 उम्मीदवार यूपी बोर्ड 2024 परीक्षा से अनुपस्थित रहे थे। इसमें 1,84,986 हाई स्कूल के अभ्यर्थी और 1,39,022 इंटरमीडिएट के उम्मीदवार शामिल थे।

साल 2023 में हाईस्कूल के कुल 208953 और इंटरमीडिएट के 222618 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। बीते वर्ष कुल 431571 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App