UP Anganwadi Recruitment 2024: आंगनवाड़ी भर्ती में महिलाओं की मौज, आवेदन की तारीख बढ़ी, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

UP Anganwadi Recruitment 2024: आपके घर में कोई महिला पढ़ी-लिखी है और सरकार की तैयार कर रही है तो फिर यह खबर बड़े ही काम की साबित होने वाली है। सरकार की तरफ से अब आंगनवाड़ी पदों पर जो भर्तियां निकालीं गई हैं, उन पर आवेदन प्रक्रिया चल रही है। यह भर्तियां कहीं और नहीं बल्कि यूपी में चल रही हैं, जहां जिले वाइज पद निकाले गए हैं। आप समय रहते आवेदन करने का काम कर सकती हैं।

प्रदेश के कुछ जिलों में आवेदन करने की तारीख बढ़ाकर 15 अप्रैल कर दी गई है। कई जगह आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 अप्रैल यानी आज ही है। आप रात्रि 12 बजे तक आवेदन कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के पदों पर आप आवदेन करने की सोच रहे हैं तो फिर बिल्कुल भी देर नहीं करें, क्योंकि मौके बार-बार नहीं आते हैं।

आंगनवाड़ी में फटाफट यूं करें अप्लाई

आप उत्तर प्रदेश की पढ़ी-लिखी महिला हैं और आंगनवाड़ी में आवेदन नहीं किया तो फिर जल्द करें, जिससे आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। सरकार की तरफ से आंगनवाड़ी भर्ती के लिए लॉन्च किए गए विशेष पोर्टल, upanganwadibharti.in पर जाकर अप्लाई करने का काम कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

आप इस पोर्टल पर विभिन्न जिलों के लिए निर्धारित तारीख से पूर्व आवेदन करने का काम कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ऑनलाइन तरीके से आवेदन करने की जरूरत होगी। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को पहले पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत होगी। पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना एप्लीकेशन कर सकते हैं।

आवेदन करने से पहले जानिए जरूरी योग्यता

आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए निकाली गई भर्ती के लिए सिर्फ महिला अभ्यर्थी ही आवेदन करने का काम कर सकती हैं। इसके लिए कुछ जरूरी योग्यताओं के बारे में जानना होगा। इसके लिए सबसे पहले तो मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण होना बहुत ही जरूरी है।

इसमें मिनिमम उम्र 18 वर्ष से कम तथा 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार उसी वार्ड/ग्राम सभा का मूल निवासी होना जरूरी है, जहां के लिए अप्लाई करना जरूरी है। आवेदन के बाद आप अपनी कमियां सुधार सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App