Tourist place: गर्मियों में घूमने के लिए ये जगहें हैं परफेक्ट, लें अपनी छुट्टी का मजा

Avatar photo

By

Sanjay

Tourist place: बढ़ती गर्मी ने हम सभी का हाल बेहाल कर दिया है. चिलचिलाती धूप और पसीना किसी को भी बेचैन कर सकता है। ऐसे में हर कोई चाहता है कि वह गर्मियों में किसी ठंडी जगह पर जाए और अपनी परेशानियों को भूलकर वहां के खूबसूरत नजारों के बीच कुछ सुकून भरे पल बिताए। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी गर्मियों की छुट्टियों के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन हो सकते हैं। ये जगहें थोड़ी हटकर हैं, जिससे आपको यह फायदा होगा कि यहां भीड़ कम होगी और आप कम पैसे खर्च करके मजेदार छुट्टियों का आनंद ले पाएंगे।

लाचुंग

लाचुंग सिक्किम में स्थित है, जो आपकी गर्मियों की छुट्टियों को यादगार बना देगा। यहां जाने के लिए सबसे पहले सिक्किम की राजधानी गंगटोक जाएं और फिर वहां से लाचुंग के लिए निकलें। सीधे लाचुंग जाना थोड़ा थका देने वाला हो सकता है। यहां की खूबसूरत वादियां और सुहाना मौसम आपका दिल जीत लेगा और आपका वहां से वापस आने का मन नहीं करेगा। यहां आप ट्रैकिंग कर सकते हैं और लाचुंग नदी के खूबसूरत नज़ारे का आनंद ले सकते हैं। यहां के स्थानीय जीवन का आनंद लेने के लिए आप होम स्टे का विकल्प भी चुन सकते हैं, जो आपकी छुट्टी को और अधिक मजेदार बना देगा।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

Naukuchiatal

उत्तराखंड में भीमताल और नैनीताल के बीच स्थित इस जगह पर बहुत कम लोग जाते हैं, क्योंकि अक्सर उनका पूरा ध्यान नैनीताल जाने पर ही होता है। इससे आपको इस जगह पर काफी कम भीड़ का सामना करना पड़ेगा और आप अपनी छुट्टियां मजेदार तरीके से बिता पाएंगे। यहां आप खूबसूरत पहाड़ी नज़ारों के साथ-साथ बोटिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो यहां के खूबसूरत नजारों को देखते हुए बिना किसी चिंता के छुट्टियां मनाने भी जा सकते हैं।

चकराता

उत्तराखंड का नाम आते ही अक्सर मसूरी, नैनीताल, मसूरी जैसी मशहूर जगहें दिमाग में आती हैं, लेकिन क्या हो अगर आप यही मजा किसी ऐसी जगह पर कर सकें जहां आपको लोगों की भीड़-भाड़ का सामना न करना पड़े। हम बात कर रहे हैं उत्तराखंड में स्थित चकराता की। यहां आप स्कीइंग, रैपलिंग जैसी गतिविधियां कर सकते हैं, टाइगर फॉल देख सकते हैं और स्थानीय व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।

Khajjiar

हिमाचल प्रदेश में डलहौजी से लगभग 24 किमी. 1500 मीटर की दूरी पर स्थित खजियार की खूबसूरती को शब्दों में बयां करना काफी मुश्किल है। इस जगह को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। यहां मनमोहक दृश्यों के अलावा आप घुड़सवारी, पैराग्लाइडिंग और ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। अगर आप कुछ नहीं करना चाहते और सिर्फ प्रकृति की खूबसूरती में खो जाना चाहते हैं तो भी खजियार आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है।

तीर्थन घाटी

हिमाचल प्रदेश में स्थित तीर्थन घाटी की खूबसूरती की जितनी सराहना की जाए कम है। आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए इस जगह पर आ सकते हैं। यहां के खूबसूरत नजारे देखकर आपका दिल इस शहर को छोड़कर यहीं बसने को करेगा। यहां आप नदी पार करना, लंबी पैदल यात्रा और कैंपिंग जैसी मनोरंजक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं, जो आपकी यात्रा को रोमांच से भर देगी। इसके अलावा आप चाहें तो ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क भी जा सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App