खुद का घर बनाने का सपना होगा साकार, दिल्ली, मुंबई और कानपुर में जारी सरिया-सीमेंट का नया रेट!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Sariya-Cement Price: अगर आप खुद का घर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपका ये सपना साकार होने वाला है। क्यों कि बिल्डिंग्स मटेरियल्स काफी सस्ते हो रहे हैं। इसमें सरिया और सीमेंट आदि शामिल हैं। घर बनाने के लिए बिल़्डिंग मटेरियल की काफी जरूरत पड़ती है।

आज के समय अगर कोई खुद का घर बनवाने का सोचता है तो उसे जी-तोड़ मेहनत करनी पड़ती है। इसके बाद पाई-पाई जोड़कर पैसा जमा करना होता है। क्यों खुद का घर खरीदना और बनवाना इतना भी आसान नहीं है।

अगर आप सस्ते में घर बनवाने की सोच हे हैं तो आपको काफी झटका लगने वाला है क्यों कि नए फाइनेंशियल ईयर के साथ में हाउस कंस्ट्रक्शन में जरुरी रोल निभाने वाले सरिया की कीमत बढ़ गई है। मार्च की तुलना में कई शहरों में इसकी कीमत में 5 हजार रुपये 7 हजार रुपये प्रति टन से ज्यादा का उछाल देखने को मिला है।

बता दें दिल्ली से कानपुर और मुंबई से गोवा तक इकी कीमतों में तेजी देखने को मिली है। इस साल की शुरुआत में सरिया की कीमत तेजी से घटे थे, लेकिन इसकी कीमतों में और गिरावट की आस लगाए बैठे लोगों के लिए कीमतों में इजाफा किसी भी झटके से कम नहीं है।

हाउस कंस्ट्रक्शन में उपयोग होने वाली बिल्डिंग्स मैटेरियल्स में सीमेट ईट रेत के अलावा सरिया पर मोटा खर्च होता है। इसकी कीमतों में होने वाला बदलाव कंस्ट्रक्शन की लागत को बढ़ा या घटा सकता है। यदि सरिया की कीमतों में इजाफा होती है, तो आपकी जेबका खर्च बढ़ जाता है और इसमें गिरावट आने पर घट जाता है वहीं प्रमुख शहरों में सरिया की ताजा कीमतों में नजर डालते हैं।

सरिया की कीमतों में हर रोज बदलाव होता है और इस तेजी के बीच में यदि आप अपने शहर में सरिया का लेटेस्ट प्राइस जानना चाहते हैं तो फिर आयरोनमार्ट की वेबसाइट चेक कर सकते हैं। यहां पर ये ध्यान रखना जरुरी है कि यहां पर प्रति टन के हिसाब से सरिया की कीमतों को बताया जाता है और इन पर सरकार के द्वारा तय 18 फीसदी की दर से जीएसटी लागू होता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App