Toll Tax: नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान! ऐसे बचा सकेंगे अपना टोल टैक्स

Avatar photo

By

Sanjay

Toll Tax:सड़क पर चलने वाले हर वाहन चालक को टोल टैक्स के बारे में जानकारी है और लोग टोल टैक्स के साथ-साथ फास्टैग के बारे में भी जागरूक हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फास्टैग के बारे में सिर्फ इतना जानते हैं कि सड़क पर सफर करने पर फास्टैग से पैसे कटते हैं और हमें आगे बढ़ना होता है. लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि कुछ ऐसे नियम भी हैं जिन्हें अपनाकर फास्टैग से पैसे कटने से बचा जा सकता है। जिसके बारे में हम आगे जानने वाले हैं.

इन नियमों को ध्यान में रखें

100 मीटर की दूरी का नियम एनएचएआई की ओर से सभी टोल प्लाजा पर 100 मीटर की दूरी को लेकर नियम बनाया गया है. यदि किसी प्लाजा पर 100 मीटर से अधिक दूरी तक वाहनों की कतार है तो उन वाहनों से टोल टैक्स नहीं वसूला जा सकेगा.

इस नियम को लेकर आपको ध्यान देना होगा कि टोल प्लाजा से पहले एक पीली पट्टी होती है. अगर आप पीली पट्टी के आसपास काफी देर तक खड़े रहते हैं और अंत में टोल टैक्स देकर आगे बढ़ जाते हैं तो यह बिल्कुल गलत है क्योंकि टोल टैक्स देना मना है।

10 सेकेंड को लेकर नियम: 2021 में एनएचएआई की ओर से टोल प्लाजा पर टोल टैक्स चुकाने के लिए वाहनों के इंतजार के समय को लेकर एक नियम बनाया गया था. जिसमें बताया गया था कि, अगर कोई भी वाहन चालक 10 सेकेंड से ज्यादा समय तक टोल प्लाजा पर खड़ा होकर टैक्स का भुगतान करता है. तो उसका टैक्स नहीं वसूला जाएगा. अगर कोई टोल प्लाजा पर ऐसा करता है तो उसे जुर्माना देना होगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App