Home Loan की EMI चुकाने का बोझ नहीं पड़ेगा, अगर इस ट्रक से घर खरीदते हैं तो

Avatar photo

By

Sanjay

Home Loan: आज के समय में घर या फ्लैट की कीमतें इतनी अधिक हैं कि इसे अपनी बचत से सीधे खरीदना आसान नहीं है। इसलिए लोग होम लोन की मदद से ये काम करते हैं. लेकिन होम लोन एक लंबी अवधि का लोन होता है इसलिए इसे लेने में तो कोई परेशानी नहीं होती लेकिन जब ईएमआई चुकानी होती है तो स्थिति और खराब हो जाती है।

कई बार लोग महंगा घर खरीदते हैं और बैंक से इतनी बड़ी रकम लोन के रूप में ले लेते हैं कि हर महीने उसकी ईएमआई का इंतजाम करना मुश्किल हो जाता है और अगर ईएमआई समय पर चुका भी दी जाए तो घर का बाकी बजट गड़बड़ा जाता है।

इस स्थिति से बचने के लिए आपको एक खास रणनीति अपनानी चाहिए. यहां जानिए वो फॉर्मूला जो आपको बताएगा कि आपको अपनी आमदनी के हिसाब से कितना महंगा घर खरीदना चाहिए, घर खरीदते समय बिल्डर को कितनी डाउन पेमेंट देनी चाहिए और बैंक से कितना लोन लेना चाहिए और किस अवधि के लिए

घर खरीदते समय इस फॉर्मूले को अपनाएं

जब भी आप अपने लिए घर या फ्लैट खरीदें तो इस खास फॉर्मूले 3/20/30/40 का इस्तेमाल करें. अगर आप इस फॉर्मूले के हिसाब से कैलकुलेशन करेंगे तो न तो आपको ईएमआई का बोझ परेशान करेगा और न ही घर का बजट बिगड़ेगा. समझें इस फॉर्मूले को कैसे लागू करें-

3 का अर्थ

इस फॉर्मूले में 3 का मतलब है कि आप जो भी घर खरीदने जा रहे हैं, उसकी कीमत आपकी कुल सालाना आय के तीन गुना से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. मतलब, अगर आपका सालाना पैकेज 10 लाख रुपये है तो आप 30 लाख रुपये तक का घर या फ्लैट खरीद सकते हैं और अगर आपका पैकेज 15 लाख रुपये है तो आप 45 लाख रुपये तक की प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं. ध्यान रहे कि किसी भी हालत में कीमत पैकेज से तीन गुना से ज्यादा न हो।

20 का मतलब

फॉर्मूले में 20 का मतलब लोन की अवधि से है. होम लोन 10, 15, 20, 25 या 30 साल के लिए लिया जा सकता है. आप जितनी लंबी अवधि के लिए लोन लेंगे, ईएमआई उतनी ही कम होगी, लेकिन आपको बैंक को उतना अधिक ब्याज देना होगा। ऐसे में नुकसान आपका ही है. अत: ऋण की अधिकतम अवधि 20 वर्ष ही होनी चाहिए। आप 20 साल की अवधि में आसानी से अपनी ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं।

30 का मतलब

30 का मतलब है आपकी ईएमआई. आप जो भी कमाते हैं, आपकी ईएमआई आपकी कमाई के 30 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। मान लीजिए आपको हर महीने 75 हजार रुपये सैलरी मिलती है तो आपकी ईएमआई 22,500 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. अगर यह इससे कम है तो आपके लिए बेहतर है.

40 का मतलब

40 का मतलब है आपका डाउन पेमेंट. जब भी आप कोई फ्लैट खरीदते हैं तो आपको उसका डाउन पेमेंट करना पड़ता है। हालांकि, आप घर के लिए 10 या 20 फीसदी डाउन पेमेंट दे सकते हैं और बाकी रकम का इंतजाम होम लोन के जरिए कर सकते हैं. लेकिन इससे आपके होम लोन की रकम बढ़ जाएगी और ईएमआई का बोझ भी बढ़ जाएगा।

इसलिए 40 फीसदी तक डाउन पेमेंट करने की कोशिश करें. मान लीजिए कि आपकी सालाना आय 10 लाख रुपये है और आप 30 लाख रुपये का फ्लैट खरीदते हैं, तो आपको लगभग 12 लाख रुपये का डाउन पेमेंट करना चाहिए। ऐसे में आपको सिर्फ 18 लाख रुपये का लोन लेना होगा. ऐसे में जो ईएमआई बनेगी वह इतनी ज्यादा नहीं होगी कि आप उसे आसानी से न चुका सकें।

उदाहरण से समझें कि फॉर्मूला कैसे लागू होगा

मान लीजिए आपका पैकेज 9 लाख रुपये है. आपने 27 लाख रुपये में एक छोटा सा फ्लैट खरीदा. इसके लिए आपको 10,80,000 रुपये का डाउन पेमेंट देना होगा। आप 16,20,000 रुपये का होम लोन लेंगे. अगर आप एसबीआई से यह होम लोन 20 साल के लिए लेते हैं।

तो एसबीआई होम लोन कैलकुलेटर के मुताबिक आपको 9.55 फीसदी की ब्याज दर से ईएमआई के तौर पर 15,153 रुपये प्रति माह चुकाने होंगे। यह एक ऐसी रकम है जिसे आप बहुत आसानी से चुका सकते हैं। अगर समय के साथ ब्याज दर बढ़ती है और इसका असर आपकी ईएमआई पर पड़ता है तो भी आपको कोई परेशानी नहीं होगी.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App