Homeभारतमिर्च का आचार खाने का है मन? तो अब 10 मिनट में...

मिर्च का आचार खाने का है मन? तो अब 10 मिनट में हो जायेगा तैयार, बढ़ा देगा थाली का स्वाद

Pickle Recipe: अचार का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है, ऐसे में आज आरके डिब्बा खुलते ही घर में खुशबू महकने लगती है और भूख बढ़ जाती है। खाना चाहे कैसी भी बना हो, लेकिन अगर खानेने के साथ में आपको अचार मिल जाए तो खाने का स्वाद बढ़ जाता है, खासकर बहुत-सी महिलाओं को खट्टा मीठा अचार का स्वाद खूब पसंद आता है, अक्सर महिलाएं आचार अपने पसंद के हिसाब से बनाती है, लेकिन आचार सभी को पसंद होता है और सभी को इसे खाना पसंद करते हैं। मिर्च का अचार एक ऐसा चार है जिसे पुरुष भी खा सकते हैं।

जिस प्रकार आचार जैसे आम, इमली और नींबू के अचार को खाने से पुरुषों को परहेज करना चाहिए वैसे ही मिर्च के अचार के साथ कोई बात नहीं है, वे आराम से मिर्च के अचार को खा सकते हैं। तीखी मिर्च का अचार खाने के स्वाद को लाजवाब करता है। इसके अलावा आपके भूख को बढ़ाने का काम करता है।

ऐसे में अगर आप अपने स्वाद को बनाए रखने के लिए बाजार से आचार खरीद कर लाते हैं, तो अब आपको बाजार से खरीदने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आज हम आपको बाजार में मिलने वाले आचार के सेम स्वाद के साथ आचार की खास रेसिपी बताएंगे जिससे आपका जिससे आप का अचार बिल्कुल बाजार जैसे स्वाद में बनेगा। कई बार ऐसा होता है कि बाजार के आचार खाने में तो अच्छी लगती है, लेकिन इससे आपका स्वास्थ्य और पेट में जलन होने की दिक्कत आती है।

आपका स्वाद ही आपका सेहत बिगाड़ देता है, लेकिन आप अगर चाहते हैं कि आपकी सेहत भी बनी रहे और स्वाद भी बना रहे तो ऐसे में आप अपने घर पर आसानी से मिर्च से अचार बना सकते हैं। अचार की रेसिपी के बारे में हम बताएंगे यह कीर्ति चौहान द्वारा बताई गई खास रेसिपी है।

आइए जानते हैं मिर्च के अचार बनाने के लिए हमें किन चीजों की आवश्यकता होगी

मिर्च आचार बनाने के लिए सामग्री

हरी मिर्च 100 ग्राम
सरसों का तेल 4 से 5 चम्मच
सिरका चार चम्मच
सौंफ
काली सरसों के दाने
तीन चम्मच नमक
स्वाद अनुसार मेथी के दाने
एक चम्मच जीरा
एक चम्मच हल्दी पाउडर
एक चम्मच मिर्च पाउडर

मिर्च का अचार बनाना है और मिर्च का अचार बनाने में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा। आप अपने घर में कभी भी अचार बना सकती हैं। ऐसे बनाएं-

मिर्च का अचार में मिर्च काटने की विधि

घर पर हरी मिर्च का अचार बनाने के लिए आप मिर्च को पानी में अच्छे से धोकर साफ कपड़े से पोंछ कर एक प्लेट में रखें। अब एक-एक करके सभी मिर्च के डंठल को ऊपर से काटकर छोटे-छोटे टुकड़ों में मिर्च को काट कर रखें। जब सारी मिर्च कट जाए तो आप इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। अचार का मसाला कैसे बनाएं और उसे गैस पर रखें। जब हो जाए तो इसमें सारे मसाले जैसे सौंफ, काली सरसों के दाने, मेथी दाने, जीरा डालकर हल्का सा महक आने लगे तो गैस बंद करके मसालों को प्लेट में लें, जब मसाला ठंडा हो जाए तो आप इसे मिक्सी में डालकर पीस लें। मसाला भूनते वक्त आपको कलछी चलाते रहना है। नहीं तो मसाले जल सकते हैं। अचार का मसाला तैयार है।

अब आपको मिर्च काट लेना है और मसाला भून कर पीस लेना है। आखरी में अब इन सभी को एक साथ मिलाना है। मिर्च मसाले को ऐसे मिलाकर बनाएं अब आपको एक कटोरे में कटी हुई मिर्ची लेना है इसके ऊपर आपको सरसों का तेल और सिरका डालकर मिलाना है। अब इसी बावल में दरदरा पीसा हुआ सभी मसाले को डालकर नमक, हल्दी और हींग डालकर अच्छे से मिलाना है। बाउल में मिर्च के साथ मसाले तब तक मिलाना है जब तक यह अच्छे से मिल ना जाए, मिर्च का चटपटा अचार तैयार है इसे आप कांच की बरनी में भरकर रखें और दो-चार दिन तक धूप जरूर दिखाएं। इससे अचार का स्वाद बढ़ेगा और अचार खराब नहीं होगा। अचार को कांच की बरनी में ही रखें तो ज्यादा अच्छा होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular