Sarso Price: किसानों को लगा बड़ा झटका! सरसों के दाम में आई गिरावट

Avatar photo

By

Sanjay

Sarso Price: पिछले साल खाद्य तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए और बाजार में खाद्य तेल की बढ़ती मांग का फायदा उठाने के लिए किसानों ने इस साल अधिक क्षेत्र में सरसों की खेती की।

सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसईए) की रिपोर्ट के अनुसार, अखिल भारतीय सरसों फसल क्षेत्र 100.39 लाख हेक्टेयर है, जो पिछले साल के रिमोट सेंसिंग-आधारित अनुमान 95.76 लाख हेक्टेयर से पांच प्रतिशत अधिक है। लेकिन किसानों का कहना है कि इस साल प्रति किसान पैदावार कम हो रही है, जिसके कारण उन्हें सरसों की फसल में ज्यादा मुनाफा नहीं दिख रहा है.

वहीं बाजार में सरसों की उपज एमएसपी से कम कीमत पर बिक रही है, जिससे किसान काफी निराश हैं. इस तरह उन्हें दोहरा नुकसान हो रहा है. किसानों का कहना है कि सरकार का ध्यान सिर्फ खेती का रकबा बढ़ाने और उत्पादन बढ़ाने पर है, लेकिन किसानों की रुचि जिस भी फसल में हो, उसे उचित मूल्य पर खरीदा जाए और हर जिले में सरसों की उपज से तेल निकालने की प्रक्रिया की व्यवस्था की जाए. आवश्यकता है। आवश्यकता है। इससे किसानों को सरसों की खेती में फायदा होगा. किसानों का कहना है कि अगर सरसों की खेती से उनकी आमदनी बढ़ेगी तो किसान सरसों की खेती में दिलचस्पी दिखाएंगे.

सरसों के उत्पादन में कमी और कम दाम

ग्राम देवा, जयपुर, राजस्थान निवासी किसान अशोक यादव ने बताया, इस वर्ष मैंने असिंचित खेत में 4 एकड़ भूमि में सरसों की फसल लगाई है। लेकिन इस साल सितंबर और अक्टूबर में कम बारिश के कारण खेतों में नमी की कमी के कारण सरसों की बढ़वार और पैदावार कम हो गई है. इस वर्ष एक एकड़ से मात्र चार क्विंटल उपज हुई, जबकि पिछले वर्ष छह क्विंटल उपज हुई थी. उन्होंने बताया कि बेहतर दाम की उम्मीद में उन्होंने सरसों की फसल लगाई थी, लेकिन इस समय बाजार में पीली सरसों का भाव 4600 से 4800 रुपये और काली सरसों का भाव 5000 रुपये प्रति क्विंटल है, जबकि एमएसपी सरसों 5660 रुपए प्रति क्विंटल।

राजस्थान के बारां जिले के गांव लक्ष्मीपुरा के किसान दिनेश मीना कहते हैं कि उन्होंने पांच एकड़ में सरसों की खेती की थी. उपज 9 क्विंटल प्रति एकड़ थी, लेकिन उनके जिले में सरसों की फसल एमएसपी से 4885 रुपये प्रति क्विंटल नीचे बिक रही है. उन्हें उम्मीद है कि इस साल सरसों एमएसपी से ज्यादा दाम पर बिकेगी. राजस्थान के बूंदी जिले के गांव खुरैना के किसान लाडो जाट ने 3 एकड़ में सरसों की फसल लगाई थी. इस वर्ष उन्हें 8 क्विंटल की उपज प्राप्त हुई। ये वो भाग्यशाली किसान हैं जिनकी सरसों की फसल एमएसपी पर खरीदी गई. लेकिन पिछले साल की तुलना में पैदावार कम हुई है. उनका कहना है कि पिछले साल पैदावार 10 क्विंटल थी.

सरसों की खेती करें या नहीं यह बड़ा सवाल है

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के गांव भूरेका के किसान सुधीर अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने 10 एकड़ में सरसों की फसल लगाई है. उन्होंने कहा कि पिछले साल इस समय बाजार में सरसों का भाव 6000 रुपये प्रति क्विंटल था. लेकिन इस वर्ष बाजार भाव 4800 रुपये प्रति क्विंटल है. जबकि सरकारी एमएसपी की कीमत 5660 रुपये है। उन्होंने कहा, हमारे जिले में एमएसपी पर सरसों खरीदने की अभी तक कोई व्यवस्था नहीं की गई है, जिसके कारण हम इसे बाजार में बेचने को मजबूर हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल खराब मौसम के कारण सरसों के उत्पादन में गिरावट आई है. उन्होंने कहा कि पिछले साल प्रति एकड़ पैदावार 10 क्विंटल थी, लेकिन इस बार पैदावार 7 से 8 क्विंटल है. इससे सरसों किसानों को भारी नुकसान हो रहा है. उनका कहना है कि सरकार हर साल कहती है कि किसानों को तिलहन की खेती बढ़ानी चाहिए, लेकिन अगर किसानों को फायदा नहीं मिलेगा तो वे सरसों की खेती क्यों करेंगे.

सरसों किसानों में भारी निराशा

मध्य प्रदेश के दतिया जिले के ग्राम कामत के किसान शैलेन्द्र सिंह दांगी हर साल पांच एकड़ में सरसों की फसल उगाते हैं। वह एक प्रगतिशील युवा किसान हैं। उन्होंने किसानों से यहां तक कहा कि इस साल सरसों का उत्पादन 30 से 40 फीसदी तक गिर गया है. उन्होंने कहा कि एक महीने तक अत्यधिक ठंड और कोहरे के कारण सरसों का उत्पादन गिर गया. पहले जहां प्रति एकड़ 8 से 9 क्विंटल उपज होती थी, वहीं इस वर्ष प्रति एकड़ 5 से 6 क्विंटल उपज हुई है. इससे सरसों किसान काफी निराश हैं। उनका कहना है कि उनकी उपज एमएसपी से कम दाम पर बिक रही है. अगर सरसों की कीमत स्थिर रही तो किसान सरसों की खेती पर ज्यादा जोर देंगे.

किसान दांगी का कहना है कि सरकार सिर्फ खेती का रकबा बढ़ाने और उत्पादन बढ़ाने पर जोर देती है, लेकिन अगर किसान कोई फसल बढ़ाना चाहते हैं तो सरकार को उसे उचित मूल्य पर खरीदना चाहिए. हर जिले में सरसों की उपज से तेल निकालने की व्यवस्था की जाए।

उनका कहना है कि अगर सरसों की खेती से किसानों की आय बढ़ेगी तो किसान सरसों की खेती में ज्यादा दिलचस्पी लेंगे. सरकार देश में तिलहनी फसलों की खेती का रकबा भी बढ़ाना चाहती है. खाद्य तेल की बढ़ती कीमतों के कारण पिछले साल सरसों की खेती रोक दी गई थी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App