Post Office: पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम! निवेश से आय की गारंटी

Avatar photo

By

Govind

Post Office: बैंकों की तरह, डाकघर भी मध्यम वर्ग के लोगों को अपनी आय बचाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कई योजनाएं लागू करते हैं। इन योजनाओं से निवेशकों का पैसा सुरक्षित रहता है और उन्हें गारंटीड रिटर्न और टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। इन्हीं योजनाओं में से एक है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, जो पांच साल में मैच्योर होता है.

एनएससी योजना के तहत, सरकार वर्तमान में 6.6% ब्याज दे रही है और ब्याज की गणना वार्षिक आधार पर की जाती है, लेकिन पूरा ब्याज परिपक्वता पर दिया जाता है। ऐसे में अगर आप इस योजना में पांच साल के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपको इस योजना से जुड़े कुछ जरूरी नियमों को समझ लेना चाहिए.

पांच साल से पहले निकासी के नियम

अगर आपने एनएससी में पांच साल के लिए पैसा लगाया है तो आप इसे पांच साल के बाद मैच्योरिटी से पहले नहीं निकाल सकते थे. इसके अतिरिक्त, आप आंशिक निकासी नहीं कर सकते। समय से पहले निकासी की सुविधा केवल विशेष परिस्थितियों में ही दी जाती है जैसे खाताधारक की मृत्यु, संयुक्त खाते में एक या दोनों खाताधारकों की मृत्यु, केवल राजपत्रित अधिकारी ही अदालत के आदेश जारी होने के बाद या जब्ती की प्रक्रिया में भुगतान कर सकते हैं।

एनएससी योजना की परिपक्वता अवधि पांच वर्ष है, लेकिन यदि आप अभी भी लाभ बुक नहीं करते हैं, तो योजना स्वचालित रूप से नवीनीकृत नहीं होती है। ऐसी स्थिति में, आपको परिपक्वता के बाद की अवधि के लिए सामान्य बचत खाते के अनुसार एनएससी पर ब्याज का भुगतान किया जाता है और केवल अगले दो वर्षों तक ही भुगतान किया जा सकता है।

योजना का विस्तार/विस्तार करने की योजना बनायें

अगर आप एनएससी खाते को मैच्योरिटी के बाद भी अगले पांच साल तक जारी रखना चाहते हैं तो आपको दोबारा आवेदन करना होगा। ऐसी स्थिति में जमा नई तारीख पर मानी जाएगी और उस पर मिलने वाला ब्याज भी उस तारीख को लिए गए नए प्रमाणपत्र पर मिलने वाले ब्याज के अनुसार होगा।

कौन कितना निवेश कर सकता है?

एनएससी में न्यूनतम 1,000 रुपये और फिर 100 रुपये के गुणक में निवेश किया जा सकता है। ध्यान दें कि अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है और कोई भी भारतीय नागरिक एनएससी खाता खोल सकता है। माता-पिता या देखभाल करने वाले भी बच्चे के नाम पर एनएससी खरीद सकते हैं, जबकि 10 साल से अधिक उम्र का बच्चा भी अपने नाम पर एनएससी योजना में पैसा निवेश कर सकता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App