Edible Oil : त्योहार से पहले उपभोक्ताओं को राहत, खाद्य तेल और दालों में गिरावट, जानें ताजा दाम 

Avatar photo

By

Sanjay

Edible Oil : अगले महीने से त्योहार शुरू हो रहे हैं और उपभोक्ताओं के लिए राहत की खबर है कि खाद्य तेलों और दालों की कीमतों में गिरावट जारी है. खाद्य तेल 95 रुपये प्रति लीटर से शुरू है. खाद्य तेलों में गिरावट का मुख्य कारण विदेशी आयातित तेलों में गिरावट को माना जा रहा है। वहीं, राहर दाल 140 रुपये प्रति किलो और चना दाल 70 रुपये प्रति किलो उपलब्ध है. हालांकि, चावल की कीमतें ऊंची बनी हुई हैं और एचएमटी चावल अभी भी 60 से 68 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचा जा रहा है।

व्यापारियों का कहना है कि फिलहाल अनाज मंडी में कारोबार की गति थोड़ी धीमी बनी हुई है. व्यापारियों का कहना है कि विदेशी आयातित खाद्य तेलों की कीमतों में भारी गिरावट जारी है। नतीजा यह है कि इसकी कीमतों में गिरावट जारी है. थोक खाद्य तेल बाजार में इन दिनों फल्ली तेल 2,800 रुपये, पामोलीन 1,500 रुपये, फॉर्च्यून तेल 1,570 रुपये और सरसों तेल (लाल गुलाब) 2,030 रुपये प्रति टन बिक रहा है.

जानिए रायपुर बाजार का भाव

वहीं, चिल्हर में सोयाबीन 95 रुपये प्रति लीटर, फलियां तेल 160 रुपये प्रति लीटर और सरसों तेल 135 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. राहर दाल 155 रुपये प्रति किलो, चना दाल 75 रुपये प्रति किलो बिक रही है. चावल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी है. इन दिनों एचएमटी चावल 60 से 68 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. कारोबारी मनीष राठौड़ का कहना है कि खाद्य तेल और दालों की कीमतों में नरमी के साथ स्थिरता बनी हुई है, उपभोक्ताओं को इसका फायदा उठाना चाहिए.

गेहूं के दाम बढ़े और आटा भी महंगा हो गया

गेहूं की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण आटे की कीमतों में भी बढ़ोतरी जारी है। गेहूं 3200 से 5200 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा है. इन दिनों ब्रांडेड आटे का पांच किलो का पैकेट 270 रुपये में बिक रहा है.

चीनी की कीमतों में मामूली गिरावट आई है. थोक बाजार में चीनी 3730 से 4000 रुपये प्रति क्विंटल बिक रही है. वहीं, चिल्हर में चीनी 44 रुपये प्रति किलो तक बिक रही है. व्यापारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में इसकी कीमतों में और गिरावट आ सकती है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App