SBI ने अपने 50 करोड़ ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, खाताधारक जान लें जरूरी बातें

Avatar photo

By

Sanjay

अगर आप एसबीआई ग्राहक हैं तो सावधान हो जाएं। देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से ग्राहकों के फोन पर बैंक से जुड़े कई मैसेज आ रहे हैं, आइए खबर में जानते हैं उनसे जुड़ा पूरा मामला।

एसबीआई के ग्राहकों को फर्जी मैसेज के बारे में पता है

एसबीआई ग्राहकों को भेजे गए संदेश में लिखा है कि प्रिय एसबीआई उपयोगकर्ता, आपका योनो खाता आज ब्लॉक कर दिया जाएगा। कृपया अपना पैन कार्ड नंबर अपडेट करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

एसबीआई ग्राहकों को क्या करना चाहिए?

ग्राहकों को आगाह किया गया है कि वे कभी भी अपने बैंकिंग विवरण साझा करने के लिए पूछे जाने वाले ईमेल/एसएमएस का जवाब न दें। अगर आपको ऐसा कोई संदेश मिलता है, तो तुरंत इसकी रिपोर्ट ‘report.phishing@sbi.co.in’ पर करें।

व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें

एसबीआई वेबसाइट के अनुसार, संदेशों के माध्यम से खाता संख्या, पासवर्ड या संवेदनशील जानकारी सहित किसी भी व्यक्तिगत विवरण का खुलासा न करें, क्योंकि इसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है।

एसबीआई ग्राहकों को चेतावनी

यदि एसबीआई खाताधारकों को अपनी जानकारी अपडेट करने, खाता सक्रिय करने, या फोन नंबर पर कॉल करके या किसी वेब साइट पर जानकारी प्रदान करके अपनी पहचान सत्यापित करने की तत्काल आवश्यकता व्यक्त करने वाला एक टेक्स्ट संदेश प्राप्त होता है, तो सावधान रहें। ये संदेश फ़िशिंग घोटाले का हिस्सा हो सकते हैं. जालसाज़ों द्वारा आपके खाते की गोपनीय जानकारी प्राप्त करने और धोखाधड़ी करने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

फर्जी संदेश या संदेश प्राप्त होने पर कहां रिपोर्ट करें?

किसी भी साइबर घटना की रिपोर्ट करने के लिए ग्राहक रिपोर्ट.phishing@sbi.co.in पर एक ईमेल भेज सकते हैं। बैंक ने कहा कि आप साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर भी कॉल कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप https://cybercrime.gov.in/ पर जा सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App