Monsoon Update: गरज-चमक के साथ बरसेंगे बादल, अगले 2 दिनों तक बारिश, ओलावृष्टि और बर्फबारी की भविष्वाणी

Avatar photo

By

Priyanka Singh


नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलता हुआ नजर आ रहा है। राजधानी दिल्ली में बीती रात तेज हवाएं देखी गईं, कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी देखने को मिली है। राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में 19 फरवरी की दरमियानी रात को हल्की बारिश देखने को मिली है।

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, 20 से 21 फरवरी के दौरान देश के कई राज्यों में बारिश, बर्फबारी और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है। दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। आधी रात को हुई हल्की बारिश के बाद मंगलवार सुबह दिल्ली के तापमान में थोड़ी गिरावट देखने को मिली है।

मंडी हाउस, आरके पुरम, निज़ामुद्दीन फ्लाईओवर के पास इंद्रप्रस्थ रोड और कर्तव्य पथ सहित विभिन्न क्षेत्रों में बारिश देखी गई है। आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि दिल्ली और इसके पड़ोसी शहरों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी।

मौसम विभाग (IMD) की मानें तो आने वाले 2 से 3 दिनों तक जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी की संभावना जताई गई है। वहीं, पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इन राज्यों में बारिश की चेतवानी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 21 फरवरी तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और मैदानी इलाकों में तीव्र बारिश या बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने जम्मू और कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट और रेड अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम कार्यालय के मुताबिक,”पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 21 तारीख तक बारिश/बर्फबारी की संभावना जताई गई है। 19-21 फरवरी, 2024 के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज यानी 19 फरवरी को भारी बर्फबारी और बारिश होने की उम्मीद है।

इसके अलावा, 21 फरवरी तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में आंधी और बिजली गिरने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक, 21 फरवरी तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसी अवधि के दौरान बारिश के साथ आंधी, बिजली और तेज़ हवाएं चलने की भी संभावना है।

मध्य प्रदेश राज्य में अगले 3 दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। राजस्थान में आज और कल आंधी, बिजली और तेज़ हवाएं चल सकती हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों में ऐसी ही स्थिति रहने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में आज ओलावृष्टि होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में मंगलवार को ऐसी स्थिति देखने को मिल सकती है। आईएमडी ने जम्मू संभाग और हिमाचल प्रदेश में 19 फरवरी और उत्तराखंड में 20 फरवरी तक ओलावृष्टि की भी भविष्यवाणी की है।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App