CBSE BOARD RESULT 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं के छात्रों का इंतजार खत्म, जानिए कैसे चेक करें रिजल्ट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः आपका बेटी और बेटा सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा के परीक्षार्थी हैं तो फिर यह खबर बहुत ही काम की साबित होने वाली है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा, जिससे कई लाख छात्रों को इंतजार खत्म होगा। चर्चा है कि 20 मई के बाद किसी भी दिन रिजल्ट जारी किया जा सकता है, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह होगा।

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र-छात्राएं आारम से अपना परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in पर सक्रिय होने वाले लिंक के माध्यम से चेक करने का काम कर सकेंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कई महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है। हालांकि, आधिकारिक रूप से रिजल्ट की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 20 मई के बाद का दावा किया जा रहा है।

फटाफट जानें सीबीएसई बोर्ड से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2023-2024 वाले सत्र में करीब 39 लाख छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 877 परीक्षा केंद्रों पर संपन्न हुई परीक्षा में करीब 5.80 लाख छात्र शामिल रहे थे। यह बाकी राज्यों के अपेक्षा काफी अधिक था।

सीबीएसई कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 तक संपन्न कराई गई थीं। कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 के बीच पूरी हुई थी। दोनों परीक्षाएं एक ही शिफ्ट में आयोजित हुई थीं। अब सभी छात्र रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। इंतजार की वजह, यूपी, एमपी, उत्तराखंड और हरियाणा बोर्ड अपना रिजल्ट जारी कर चुका है।

अब सीबीएसई बोर्ड भी विद्यार्थियों को गुड न्यूज देने वाला है। आप आराम से वेबसाइट, results.cbse.nic.in पर एक्टिव होने वाले लिंक के माध्यम से चेक करने का काम कर सकते हैं।

इस तरीके से फटाफट चेक करें रिजल्ट

इसके लिए सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in या cbse.gov.in पर जाकर क्लिक करना होगा।
फिर होम पेज पर, CBSE 10th Result Direct Link’ या ‘CBSE 12th Result Direct Link’ पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
फिर लॉग इन पेज ओपन होगा। यहां अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करने की जरूरत होगी।
इसके बाद आपका सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा। इसे चेक करें।
फिर छात्र यहां से रिजल्ट की डिजिटल कॉपी डाउनलोड करके अपने पास रखने का काम कर सकेंगे।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App