PM Kisan: देश के करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी! 16वीं किस्त पर आया ताजा अपडेट

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही हैं। वहीं कुछ योजनाओं के तहत आर्थिक मदद देने की कोशिश की जा रही है।

किसानों और महिलाओं के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं, उन्हीं में से एक है पीएम किसान योजना है (PM Kisan Yojana) इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। पीएम किसान योजना के तहत अभी तक 15 किस्तें जारी की जा चुकी हैं और अब किसानों को 16 वीं किस्त का बहुत ही बेसर्बी से इंतजार है।

पीएम किसान स्कीम को लेकर कई किसानों में काफी कंफ्यूजन भी है। हर किस्त में 2,000 रुपये की राशि किसानों के अकाउंट में भेजें जाते हैं। 15वीं किस्त का लाभ 8 करोड़ से ज्यादा किसान को मिला है। अब किसान 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

कब जारी होगी 16वीं किस्त?

पीएम किसान योजना के तहत हर चार महीने में किस्त जारी की जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 16वीं किस्त फरवरी से मार्च के बीच में जारी होने की उम्मीद है। हालांकि, अभी तक सरकार की तरफ से आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है।

इन किसानों को नहीं मिलेगा किस्त का लाभ

सरकार ने ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। यदि किसी किसान ने ई-केवाईसी नहीं करवाया तो 16 वीं किस्त के पैसे रुक सकती हैं। इस योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने ई-केवाईसी करवाया है।

ऑनलाइन कैसे करें अपना eKYC अपडेट?

स्टेप 1- इसके लिए सबसे पहले पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
स्टेप 2- पेज के दाईं तरफ आपको उपलब्ध eKYC ऑप्शन नजर आएगा, जिसपर आपको क्लिक करना होगा।
स्टेप 3- अब आपको आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करके सर्च पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 4- अब आधार कार्ड में दिया हुआ अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
स्टेप 5- ‘गेट ओटीपी’ पर क्लिक करें और अब ओटीपी दर्ज करें।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App