Ration Card: पीले राशन कार्ड वालों की हुई मौज! कोटे में मिलेगा ये जरूरी सामान

Avatar photo

By

Govind

Ration Card: सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए खजाना खोल दिया है, जिसका मकसद गरीबों की मदद करना है. अगर आपके पास राशन कार्ड है तो अब मजा आ गया है, क्योंकि सरकार की ओर से कई शानदार योजनाएं चलाई जा रही हैं, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी हैं।

यदि आपका अंत्योदय कार्ड तैयार है तो मामला सुलझ जाएगा। अंत्योदय कार्ड पर सरकार कई तरह की सुविधाएं दे रही है. इसका लाभ बड़े पैमाने पर मिल रहा है. चीनी 18 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से दी जा रही है. होली के मौके पर लोगों को गेहूं, चावल के साथ बाजरा, ज्वार और मक्का का भी फायदा मिल रहा है. इसका फायदा आप भी आसानी से उठा सकते हैं, जिससे गरीब लोगों को भी आनंद उठाने में मदद मिलेगी. चीन के लिए आपको 18 रुपये प्रति किलो चुकाने होंगे.

आप 29 मार्च तक अंत्योदय कार्ड पर आसानी से बंपर लाभ उठा सकते हैं। जिला अधिकारी के मुताबिक अंत्योदय कार्ड पर प्रति कार्ड 14 किलो गेहूं, 14 किलो चावल, पांच किलो बाजरा, एक किलो ज्वार और एक किलो मक्का दिया जा रहा है.

पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को प्रति यूनिट एक किलोग्राम गेहूं, दो किलोग्राम चावल तथा एक किलोग्राम ज्वार या किलोग्राम मक्का का लाभ देने का कार्य किया जा रहा है। खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी के मुताबिक अगर किसी राशन कार्डधारी को राशन का पूरा लाभ नहीं मिल रहा है तो चिंता न करें. आप इसकी शिकायत जिलाधिकारी कार्यालय में कर सकते हैं. क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी से कर सकते हैं। अनियमितता पाए जाने पर राशन डीलर के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

केंद्र और राज्य सरकारें गरीबों को लुभाने के लिए बड़े पैमाने पर राशन बांट रही हैं. अगर आपका राशन कार्ड तैयार है तो मजा आ गया. केंद्र सरकार की ओर से अभी भी मुफ्त राशन बांटा जा रहा है, जिसका फायदा लोग आसानी से उठा रहे हैं. देश की करीब 80 करोड़ आबादी मुफ्त राशन का फायदा उठा रही है. इसमें गेहूं, चावल और बाजरा को बड़े पैमाने पर फायदा हो रहा है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App